कबाड़ फोन से निकलेगा सोना चांदी ।

758
कबाड़ फोन से निकलेगा सोना चांदी ।
कबाड़ फोन से निकलेगा सोना चांदी ।

कम्पनी सैमसंग दुनिया भर से वापस मंगाए गए 25 लाख गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन के कबाड़ को इलेक्ट्रॉनिक्स कचरा नहीं बनने देगी । कम्पनी चार्जिंग के दौरान आग लगने की समस्या के कारण वापस मंगाए गए इन मोबाइल फोन को रिसाइकल कर 157 टन सोना-चांदी, कोबाल्ट और अन्य धातुओं को निकालकर उनका इस्तेमाल करेगी।

दक्षिण कोरियाई कम्पनी सैमसंग को पिछले साल गैलेक्सी नोट 7 में चार्जिंग के दौरान आग लगने या धमाका होने की तमाम घटनाओ की कारण फजीहत झेलनी पड़ी थी। इस फ़ोन की बैटरी में खामियां पाई गई थी । दिग्गज मोबाइल कम्पनी ने मंगलवार को एक ब्यान में कहा कि वह फोन कि डिस्प्ले मॉड्यूल, मेमोरी चिप, कैमरा और अन्य उपकरणों को बेकार नोट 7 से अलग करेगी और उन्हें रिसाइकल करेगी या फिर बाजार में बेच देगी।

गौरतलब है कि गैलेक्सी नोट 7 कि समस्या ने सैमसंग की प्रतिष्ठा और बढ़ते बाजार को काफी नुक्सान पहुंचाया था। दुनिया भर की तमाम एयरलाइन्स ने फ्लाइट में नोट 7 ले जाने पर पाबंदी लगा दी थी। कई उपभोक्ताओं ने कम्पनी को अदालत तक भी घसीटा था। स्थिति बिगड़ी देख कम्पनी ने दुनिया भर से अपने लाखो नोट 7 फ़ोन मंगवा लिए थे।

ई कचरे से निपटने के एक और प्रयास के तहत सैमसंग ने दक्षिण कोरिया में चार लाख गैलेक्सी नोट ऍफ़ई फोन बेचना शुरू कर दिया है। ये फोन बेकार हुए नोट 7 के इस्तेमाल नहीं किये गए उपकरणों से तैयार किये गए है। रिसाइक्लिंग में वह कोरियाई और विदेशी कंपनियों की मदद लेगी।

25 लाख फ़ोन की वापसी के बाद ग्रीनपीस जैसे कई पर्यावरण संगठनों ने दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी से सम्पर्क साधा था और बेकार नोट 7 के उपकरणों का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। साथ ही लम्बे समय तक काम करने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद तैयार करने को कहा था। पर्यावरण संगठनों का कहना है कि मोबाइल कि बढ़ती तादाद ने टीवी, फ्रीज और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के ई कचरे की मात्रा को पीछे धकेल दिया है। अमेरिका सबसे बड़ा ई कचरा उत्पादक देश है।