बालाकोट एयरस्ट्राइक को प्लान करने वाले सामंत गोयल बने नए RAW चीफ

0

नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत की दो प्रमुख ख़ुफ़िया एजेंसी RAW(रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) और IB(इंटेलीजेंस ब्यूरो) के लिए नए प्रमुखों की नियुक्ति की है. इनमे से RAW प्रमुख के रूप में सामंत गोयल को नियुक्त किया गया है. ख़बरों के मुताबिक ये सामंत गोयल वही हैं, जिन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग की थी. 

इसके अलावा IB के नए प्रमुख के रूप में अरविन्द कुमार को चुना गया है. आपको बता दें की दोनों ही 1984 बैच के आइपीएस ऑफिसर हैं. 1990 के दौर में जब पंजाब उग्रवादी संगठनों के चपेट में था, ऐसे समय में सामंत गोयल ने कई महत्वपूर्ण अभियान चलाये थे. 

इसके अलावा अगर अरविन्द कुमार की बात करें तो इन्हें कश्मीर मामलों का जानकार माना जाता है और फिलहाल आईबी में ही अरविन्द कुमार कश्मीर मामलों के सचिव हैं. अरविन्द कुमार भी सामंत गोयल के बैचमेट रहे हैं, और दोनों ने ही 1984 बैच के आइपीएस ऑफिसर रहे हैं. 

आपको बता दें कि 14 फ़रवरी को हुए पुलवामा अटैक के बाद भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में एयर स्ट्राइक की थी, जिसमे दावा किया जा रहा है कि तकरीबन 250 से 300 आतंकवादियों की मौत के घाट उतारा गया था. इस बालाकोट एयर स्ट्राइक को प्लान करने के लिए जिस व्यक्ति का नाम आता है, वही है सामंत गोयल. 

हालाँकि इस घटना के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच के हालात बेहद तनाव ग्रस्त हो गये थे, और इसके बाद ही दुर्दांत आतंकी मसूद अजहर को अंतराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने में भारत को सफलता मिल सकी.

ये भी पढ़ें : सवाल 41- कानून में देशद्रोह के लिए क्या नियम है?