Russia On ISS : ‘यूक्रेनी झंडे’ जैसा सूट पहनकर स्पेस स्टेशन पहुंचे रूसी अंतरिक्ष यात्री, आखिर क्या संदेश देना चाहते हैं पुतिन?

145

Russia On ISS : ‘यूक्रेनी झंडे’ जैसा सूट पहनकर स्पेस स्टेशन पहुंचे रूसी अंतरिक्ष यात्री, आखिर क्या संदेश देना चाहते हैं पुतिन?

न्यूयॉर्क : रूस के तीन अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर नीले और पीले रंग के स्पेस सूट पहनकर पहुंचे, जो काफी हद तक यूक्रेन के राष्ट्रीय ध्वज से मिलते थे। 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद यह आईएसएस पर कदम रखने वाला रूसी अंतरिक्ष यात्रियों का पहला दल था। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉस्कॉस्मोस के तीन अंतरिक्ष यात्रियों-ओलेग आर्तेमेव, डेनिस मातेयेव और सर्गेई कोर्साकोव ने सोयुज एमएस-21 यान के जरिये रूस द्वारा लीज पर लिए गए कजाकिस्तान के बैकोनूर लॉन्च पैड से शुक्रवार रात आठ बज कर 55 मिनट पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी।

खबरों के मुताबिक, करीब तीन घंटे बाद तीनों यात्री आईएसएस पर पहुंचने में कामयाब रहे, जहां दो रूसी, चार अमेरिकी और एक जर्मन यात्री पहले से मौजूद हैं। सोयुज एमएस-21 यान से आईएसएस में दाखिल होते आर्तेमेव का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह नीली और पीली पट्टियों वाला स्पेस सूट पहने नजर आ रहे हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अंतरिक्ष यात्रियों को यूक्रेनी झंडे से मिलता-जुलता स्पेस सूट पहनाकर रूस क्या संदेश देना चाहता था।

‘हमें पीला सूट पहनना पड़ा’
धरती पर परिजनों से बातचीत के दौरान जब आर्तेमेव से इस सूट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि अंतरिक्ष रवाना होने वाला हर दल अपने सूट का रंग चुनता है। उन्होंने कहा, ‘रंग चुनने की बारी हमारी थी। लेकिन हकीकत में हमने बहुत सारी पीली सामग्री इकट्ठा कर ली थी और हमें इसका इस्तेमाल करने की जरूरत थी। लिहाजा हमें पीला सूट पहनना पड़ा।’
रूस ने दी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को उड़ाने की धमकी, रोस्कोस्मोस प्रमुख बोले- प्रतिबंध लगाने वाले देश ‘पागल’ हैं
रोगोजिन बोले- ‘झाड़ू’ से स्पेस में जाएगा अमेरिका
यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से कीव के प्रति अपना समर्थन दर्शाने के लिए कई लोगों ने यूक्रेनी ध्वज से मिलती-जुलती पोशाक पहनी है। युद्ध के चलते कई अंतरिक्ष उड़ानें और समझौते रद्द करने पड़े हैं। रॉस्कॉस्मोस प्रमुख दमित्री रोगोजिन ने चेताया है कि रूस के अमेरिकी कंपनियों को रॉकेट की आपूर्ति करने से इनकार करने के बाद अमेरिका को अंतरिक्ष अभियानों को अंजाम देने के लिए ‘झाड़ू’ का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

‘हमारे संपर्क में रहते हैं रूसी अंतरिक्ष यात्री’
हालांकि, नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से बातचीत में रोगोजिन की टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा, ‘वह दमित्री रोगोजिन हैं, जो आए दिन कुछ न कुछ कहते रहते हैं। लेकिन अंत में वह हमारे साथ काम करना जारी रखते हैं।’ नेल्सन ने कहा, ‘रूसी अंतरिक्ष एजेंसी में काम करने वाले अन्य लोग बहुत पेशेवर हैं। वे हमसे, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों से और मिशन कंट्रोल टीम से लगातार सहयोग करते हैं।’



Source link