भाला फेंक खेल में विजेता घोषित करने का नियम?

991

भाला फेंक खेल में विजेता घोषित करने का नियम?(bhala fenk khel me vijeta ghoshit karne ka niyam)

Javelin फेंक एक ट्रैक और फील्ड इवेंट है जहां हल्के वजन वाले भाले, भाला को हाथ से फेंका जाता है और दूरी में मापा जाता है। आपका विशिष्ट भाला लगभग 2.5 मीटर लंबाई (8.2 फीट) है, लेकिन उम्र और लिंग के आधार पर आकार में है।

भाला एक लोकप्रिय ट्रैक और फील्ड खेल है जो मानव जाति की स्थापना के बाद से मौजूद है। मानव जाति के क्रमिक विकास के साथ, कौशल एक खेल श्रेणी में बदल गया है और आज, यह दुनिया भर में लगभग सभी देशों द्वारा खेला जाता है।

भाला फेंक खेल

javelin non fiiii -

भाला फेंक का उद्देश्य अपने नंगे हाथों से भाले जैसी संरचना (तकनीकी रूप से भाला कहा जाता है) को अधिकतम बल के साथ फेंकना है ताकि यह एक निर्धारित अंकन क्षेत्र के भीतर उतरे। यह खेल पुरुष और महिला दोनों वर्ग में खेला जाता है। इस खेल को कुशलतापूर्वक खेलने के लिए लगातार अभ्यास और कोण, गति और दूरी को पहचानने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

पुरुषों के भाले का वजन कम से कम 800 ग्राम और लंबाई 2.6 मीटर और 2.7 मीटर के बीच होनी चाहिए, जबकि महिलाओं के भाला का वजन कम से कम 600 ग्राम और लंबाई 2.2 मीटर और 2.3 मीटर के बीच होनी चाहिए।

Javelin फेंक एक ट्रैक और फील्ड इवेंट है

javelun non -

फेंक को मापने के लिए, भाला को पहले टिप पर उतरना होगा। एक प्रतियोगिता में, एथलीट आमतौर पर तीन से छह बार भाला फेंकते हैं। यदि कोई टाई होता है, तो अगले सर्वश्रेष्ठ प्रयास वाले एथलीट को विजेता घोषित किया जाएगा

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Peanut butter के सेक्स लाइफ में क्या लाभ है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.