सवाल 139 – अमेरिका और यूरोप के बहुत से देशों में विक्स बनाने और बेचने पर पाबन्दी क्यों है ?

0
vicks
vicks

vicks vaporub अधिकतर भारतीयों के घर पाया जाता है। कभी सिर दर्द हो तो vicks का इस्तेमाल कर लो जुखाम हो तो भी अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता लेकिन क्या आपको पता की ऐसे बहुत से देश है जहां “vicks vaporub का इस्तेमाल करने पर पाबंदी है। VICKS नाम की दावा अमेरिका में बनाना और बेचना दोनों जुर्म माना गया है। WHO (world health organisation ) ने खुद इसे जहर घोषित किया है।

भारत मे विदेशी कंपनी हैं procter and gamble ( P&G ) जो भारत मे vicks vaporub नाम की दवा बेचती है, अमेरिका मे अगर किसी डॉक्टर ने किसी को VICKS vaporub की दवाई लिख दे तो उस डॉक्टर को 14 साल तक जेल की हवा खानी होती है। उसकी डिग्री छीन ली जाती है क्यूंकि की vicks vaporub जहर है, इससे दमा, अस्थमा, ब्रोंकिअल अस्थमा होने की पूइरी संभावना है।

दुनिया भर में WHO और वैज्ञानिको ने इसे जहर घोषित किया। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है की vicks vaporub विज्ञापनों की मदद से सबसे ज्यादा भारत में बिकता है। दवाई के नाम पर सबसे ज्यादा बिकने वाला ज़हर है यह लेकिन भारत में एक कानून के अनुसार दवा का विज्ञापन टीवी,अखबार, या किसी भी मैगजीन में नही दिया जा सकता ! लेकिन इसके बावजूद भी पैसे की ताकत से, घूसख़ोरी से इसकी अंधाधुंद बिक्री हो रही है। इसके विज्ञापन लगातार टीवी, अखबारों आदि मे दिखाये जाते हैं।

यह भी पढ़ें : दुनिया की सबसे महंगी घड़ी में है ये खूबियाँ, कीमत सुनकर दंग रह जायेंगे।