दुनिया की सबसे महंगी घड़ी में है ये खूबियाँ, कीमत सुनकर दंग रह जायेंगे।

0
World's most expensive watch
World's most expensive watch

शानदार और लिमिटेड एडिशन की घड़ियों के बारें में हम सबने सुना है। लेकिन शायद ही हमें उनके दामों के बारें में पता होता है। एक ऐसी घड़ी है जिसकी कीमत सुनकर आप चौकना लाज़मी है. आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं-

226 करोड़ रु यह वास्तव में एक बहुत बड़ी राशि है। लेकिन किसी ने इसने राशि से यह कलाई घड़ी खरीदी है।

स्विस लक्जरी घड़ी कंपनी, Patek Philippe द्वारा निर्मित एक विशेष कलाई घड़ी हाल ही में 31 मिलियन स्विस फ़्रैंक (226 करोड़ रुपये) में बेची गई थी। यह रिकॉर्ड चैरिटी नीलामी में बनाया गया है, यह नीलामी जिनेवा में आयोजित हुई।

Patek Philippe की पहली और एकमात्र ग्रैंडमास्टर Chime 6300A-010 विशेष रूप से नीलामी के लिए बनाई गई थी। इसने सबसे अधिक कीमत हासिल की और अब यह दुनिया की सबसे महंगी घड़ी है।

घड़ी का खरीदार अज्ञात है। उसके बारें में अभी किसी को पता नहीं चल पाया है।

घड़ी बहुत ही महंगे स्टेनलेस स्टील से बनी है और दो डायल का दावा करती है, एक गुलाब के सोने में और दूसरा काले रंग के आबनूस रंग में। इसमें पांच चिमिंग मोड भी हैं, जिनमें से दो को दुनिया के पहले के रूप में पेटेंट किया गया है। एक ध्वनिक अलार्म और एक डेट रिपीटर भी है जो तारीख बताती है। अन्य विशेषताओं में धूल और आर्द्रता का प्रतिरोध भी शामिल है, और यह एक प्रतिवर्ती स्टेनलेस स्टील से बनी है।

यह भी पढ़ें: ट्रम्प ने दिया बेतुका बयान, कहा ‘भारत से कचरा लॉस एंजिल्स…

खरीद की राशि ड्यूनेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के खिलाफ मोनाको एसोसिएशन को जाएगी। यह संस्था Duchenne Muscular Dystrophy अपक्षयी न्यूरोमस्कुलर विकार के लिए शोध करती है।

Patek Philippe के ग्रैंडमास्टर चाइम 6300A-010 ने डेटोना रोलेक्स का पता लगाया जो 17.8 मिलियन अमरीकी डालर (INR 128 करोड़) की कीमत पर बेचा गया था