Jio जी रहा है भरपूर, एयरटेल, BSNL और वोडाफोन हो रहें हैं ढेर

0
https://news4social.com/?p=50461

भारतीय संचार में अन्य कंपनियों के लिए तबाही मचाने वाली जियो हर महीने रिकॉर्ड बना रही है। जहाँ टेलीकॉम सेक्टर की अन्य कम्पनियाँ पिछड़ रहीं है तो वही जियो ग्राहकों की संख्या के मामलें में आगे बढ़ रही है।

24 जून को जारी भारतीय दूरसंचार नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या अप्रैल में बढ़कर 118.37 करोड़ पर पहुंच गई। रिलायंस जियो और पब्लिक सेक्टर की BSNL के मोबाइल ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी से कुल फोन कनेक्शनों की संख्या बढ़ी है।

भारतीय दूरसंचार नियामक एवं विकास प्राधिकरण (TRAI) की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल के अंत तक देश में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या मामूली बढ़कर 118.37 करोड़ हो गई, जो मार्च के अंत तक 118.35 करोड़ थी। इस दौरान मोबाइल ग्राहकों की संख्या मार्च के 116.18 करोड़ से बढ़कर 116.23 करोड़ पर पहुंच गई।

इस महीने के दौरान रिलायंस जियो और BSNL ने संयुक्त रूप से 83.1 लाख नए ग्राहक जोड़े, लेकिन इस दौरान भारती एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेज, वोडाफोन आइडिया, MTNL और रिलायंस कम्युनिकेशंस के ग्राहकों की संख्या कम हुई। इस दौरान जियो के ग्राहकों की संख्या 80 लाख से अधिक बढ़कर 31.48 करोड़ हो गई। BSNL के ग्राहकों की संख्या 2.32 लाख बढ़कर 11.58 करोड़ पर पहुंच गई।

अप्रैल में भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में 32.8 लाख की कमी आई। इसी तरह टाटा टेलीसर्विसेज के ग्राहकों की संख्या 29.5 लाख, वोडाफोन आइडिया की 15.8 लाख, MTNL की 4,170 और आरकॉम की 108 घट गई। अप्रैल के दौरान देश में लैंडलाइन कनेक्शनों की संख्या मार्च के 2.17 करोड़ से घटकर 2.14 करोड़ रह गई।

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह पर मिली ऐसी चीज़ कि जीवन की संभावनाएं हुई तेज

गौरतलब है जियो द्वारा 2016 में अपनी सर्विस शुरू करने के बाद भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में इंटरनेट डाटा बहुत सस्ता हो गया। जियो की वजह से भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ी है। यही कारण है जियो हर महीने अपने नए प्लान एक साथ ग्राहकों को जोड़ रही है और जो पहले के बने ग्राहक है उन्हें अपने साथ जोड़े हुए है। वहीं इस मामलें में अन्य टेलीकॉम कंपनियां जियो की तर्ज पर ऑफर पेश करती है जिससे उनकी सर्विस को वह अहमियत नहीं रह जाती जो जियो बना जाता है। जियो ने मार्किट में आने के बाद ग्राहकों में अपना विश्वास बरकरार रखा है।