REET पेपर लीक मामले जांच में अब ED की एंट्री, केंद्रीय जांच एजेंसी के आने से क्या बढ़ेगी गहलोत सरकार की मुसीबत?

160

REET पेपर लीक मामले जांच में अब ED की एंट्री, केंद्रीय जांच एजेंसी के आने से क्या बढ़ेगी गहलोत सरकार की मुसीबत?

जयपुर:REET पेपर लीक मामले में सरकार और विपक्ष के बीच एक बार फिर सियासी घमासान शुरू हो सकता है। दरअसल इस मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। ED की राजस्थान ब्रांच ने पेपर लीक करने में करोड़ों का लेनदेन की बात सामने आने के बाद मामला दर्ज कर लिया है। इधर केंद्रीय जांच एजेंसी ED की ओर से मामला दर्ज किए जाने के बाद माना जा रहा है कि मामले में आने वाले दिनों में नए खुलासे हो सकते है। वहीं कई रसूखदार और पहुंच रखने वालों से भी पूछताछ होगी।

बीजेपी लगा रही सरकार पर बड़ी मछलियों को बचाने का आरोप, फिर बढ़ सकती है तनातनी
इधर रीट पेपर लीक धांधली मामले में ईडी की एंट्री के बाद यह भी माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों से यह बड़ा मुद्दा बनकर उभरेगा। वहीं ईडी की जांच के बाद राज्य सरकार और विपक्ष के बीच फिर से तनातनी तेज होना भी तय माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बीजेपी रीट पेपर लीक मामले में लगातार सरकार पर बड़ी मछलियों को बचाने का आरोप लगा रही है। बीजेपी का कहना है कि प्रदेश सरकार ने अपनी छवि साफ- सुथरी बताने के नाम पर कार्रवाई तो की है, लेकिन रीट के असली गुनाहगारों को बचा रखा है। बता दें कि रीट पेपर लीक मामले में 40 से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं, जिनमें से 11 जमानत पर बाहर आ चुके हैं। फिलहाल REET मामले की जांच SOG कर रही है।

राजस्थान में हिंदुत्व पर सियासत में कांग्रेस का नया दांव! रामनवमी के बाद हनुमान जयंती पर गहलोत सरकार का पूजा-पाठ

आरोपियों को ED समन भेजेगी
बताया जा रहा है कि जल्द सभी आरोपियों को ED समन भेजेगी। साथ ही अगले सप्ताह आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी और पूछताछ शुरू होने की संभावना है। ED सभी आरोपियों से पैसे के लेनदेन और उसके सोर्स को लेकर पूछताछ करेगी। ED पहले उन आरोपियों पर फोकस कर रही है, जिन्होंने पैसे का लेनदेन किया था।

बर्खास्त अध्यक्ष डीपी जारौली और प्रदीप पाराशर से भी ईडी पूछताछ करेगी
माना यह भी जा रहा है कि ईडी अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बर्खास्त अध्यक्ष डीपी जारौली, कोऑर्डिनेटर प्रदीप पराशर, रीट पेपर का सौदा करने वाले मुख्य आरोपी रामकृपाल मीणा, रामकृपाल से आगे पेपर खरीदने वाले सभी आरोपियों को पूछताछ के लिए बुलाएगी। उल्लेखनीय है कि REET पेपर लीक मामले की एसओजी जांच में शिक्षा संकुल के स्ट्रॉन्ग रूम से पेपर लीक होने के सबूत मिले थे।

navbharat times -Petrol Diesel : 12 वें दिन भी नहीं बढ़े दाम, जानिए राजस्थान के प्रमुख जिलों का भाव

पता चला था कि मुख्य आरोपी स्कूल संचालक रामकृपाल मीणा ने पेपर लेकर आगे बेचा था। यह सौदा करोड़ों में हुआ था। शिक्षा संकुल से पेपर लीक करवाने में कोऑर्डिनेटर प्रदीप पाराशर को आरोपी बनाया गया। मास्टरमाइंड भजनलाल, जालोर के उदाराम बिश्नोई ने आगे पेपर बेचा था। अब इन सभी पहलूओं पर ईडी की जांच आगे बढ़ेगी।

Karauli Update: सांकेतिक धरने पर बैठे सांसद किरोड़ीलाल मीणा हिरासत में, 195 परिवारों के पलायन का आराेप

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News