Rajya sabha election : राजस्थान राज्यसभा चुनाव में सुभाष चंद्रा है अहम कड़ी, पिछली बार ऐसी दी कांग्रेस को मात

103

Rajya sabha election : राजस्थान राज्यसभा चुनाव में सुभाष चंद्रा है अहम कड़ी, पिछली बार ऐसी दी कांग्रेस को मात

रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर: देशभर में आज राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक माहौल बना हुआ है, लेकिन राजस्थान के चुनाव पर हर किसी की नजर टिकी हुई है। राजनीति के जानकार भी राजस्थान के चुनाव को सबसे रोचक मान रहे हैं, इसकी एक वजह यह भी है कि यहां बीजेपी – कांग्रेस के साथ निर्दलीय के तौर पर मशहूर उद्योगपति सुभाष चंद्रा भी चुनावी मैदान में हैं। चंद्रा दूसरी बार राज्यसभा जाने की कोशिश कर रहे हैं, वे राजस्थान से भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

पहले 2016 में हरियाणा में राज्यसभा सांसद चुने गए
इससे पूर्व सुभाष चंद्रा वर्ष 2016 में हरियाणा से राज्यसभा सांसद चुने गए थे। इस बार भी सुभाष चंद्र का दावा है कि राज्यसभा जाने के लिए जीत का जरूरी आंकड़ा उनके पास मौजूद है। हालांकि कांग्रेस की बाड़ाबंदी में मौजूद विधायकों की संख्या को देखते हुए ऐसा लगता नहीं इस बार सुभाष चंद्रा राज्यसभा जा पाएंगे।

ऐसे चुनाव जीत गए थे सुभाष चंद्रा
वर्ष 2016 में हरियाणा में हुए राज्यसभा चुनाव कोई नहीं भूल पाएंगे। इस चुनाव में ऐसा राजनीतिक षड्यंत्र रचा गया, जिसकी वजह से संख्या बल का आंकड़ा होने के बावजूद भी कांग्रेस प्रत्याशी की हार हुई और सुभाष चंद्रा चुनाव जीत गए। दरअसल उन चुनाव में षड्यंत्र के तहत मतदान के दौरान पेन बदल दिया गया। बैंगनी रंग के स्थान पर चुपके से दूसरे रंग का पेन रख दिया गया। पेन बदले जाने के कारण 16 कांग्रेसी विधायकों के वोट खारिज हो गए। ऐसे भाजपा समर्थित प्रत्याशी सुभाष चंद्रा चुनाव जीत गए। स्याही बदलने के षड्यंत्र का यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ,लेकिन 6 साल बाद भी इस प्रकरण का अंतिम नतीजा नहीं आया।

मूल रूप से राजस्थानी मगर हरियाणा में बस गया चंद्रा का परिवार
सुभाष चंद्रा का जन्म हरियाणा के हिसार जिले में स्थित आदमपुर गांव में हुआ, उनकी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा में हुई, लेकिन उच्च शिक्षा के लिए वे लंदन चले गए। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन से हायर एजुकेशन के बाद वे भारत लौटे और बिजनेस शुरू किया। उन्होंने वर्ष 1992 में सबसे पहले भारतीय उपग्रह टेलीविजन प्रसारण की शुरुआत की।
जी मीडिया ग्रुप देश का पहला केबल टीवी चैनल है, जिसके चेयरमैन सुभाष चंद्रा है।

सुभाष चंद्रा का परिवार मूल रूप से राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर से है। इनके पिता नंदकिशोर गोयल युवावस्था में ही व्यापार के सिलसिले में फतेहपुर को छोड़कर हरियाणा के हिसार में जाकर बस गए।

लेखक, मेंटर और मोटिवेशनल स्पीकर है सुभाष चंद्रा
सुभाष चंद्रा बड़े लेखक भी हैं, उन्होंने मेरी जीवन यात्रा सहित कई पुस्तकें लिखी। एमी पुरस्कार से नवाजे जा चुके सुभाष चंद्र की आत्मकथा का विमोचन 20 जनवरी 1916 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ।इसके बाद जून 2016 में वे राज्यसभा सांसद चुने गए। देश के बड़े नामी संस्थानों में जाकर सुभाष चंद्रा युवाओं को बिजनेस में सक्सेज होने के टिप्स सिखाते हैं। वे मोटिवेशनल स्पीकर हैं, पिछले कई सालों से नियमित रूप से वे युवाओं के बीच जाकर उन से सीधा संवाद करते हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News