Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शुष्क मौसम, गर्मी-उमस बढ़ा रही टेंशन, जानिए कब होगी बारिश

12
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शुष्क मौसम, गर्मी-उमस बढ़ा रही टेंशन, जानिए कब होगी बारिश

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शुष्क मौसम, गर्मी-उमस बढ़ा रही टेंशन, जानिए कब होगी बारिश

जयपुर: राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather News) पूरी तरह से बदल चुका है। जून-जुलाई में जिस तरह से बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी थी। वैसा अगस्त महीने में देखने को नहीं मिला है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, हाल के दिनों में बारिश के आसार राज्य में नहीं हैं। मौसम शुष्क रहेगा। लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा। यही नहीं सितंबर के पहले हफ्ते तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। हालांकि, कई जिलों में बादलों के आने से तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

बारिश को लेकर क्या मौसम विभाग का अपडेट

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य में अगले कुछ दिन मौसम ड्राई रहेगा। बारिश के आसार बिल्कुल नहीं हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर बूंदाबांदी के हालात बन सकते हैं। मौसम विभाग के लेटेस्ट अपडेट पर गौर करें तो बारिश की कमी के पीछे मानसून ट्रफलाइन में आया बदलाव है। मानसून ट्रफलाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। इसी के चलते बरसात की संभावना हाल के दिनों में न के बराबर है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून पर लगा ‘ब्रेक’, जानिए 31 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश

7 सितंबर तक शुष्क मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि 7 सितंबर तक राज्य में मौसम मुख्यतः शुष्क ही बना रहेगा। सामान्य से कम बारिश की प्रबल संभावना है। चाहे पश्चिमी राजस्थान हो या पूर्वी राजस्थान, सभी जगह बारिश की गतिविधियों में कमी का पूर्वानुमान है। अगर कहीं मौसम में कुछ बदलाव होता भी है तो ये आंशिक ही रहेगा। वहीं बात करें जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर समेत अन्य शहरों की तो यहां स्थिति एक समान है। गर्मी-उमस है हालांकि धूप तेज नहीं होने से लोगों कुछ राहत भी है।

navbharat times -Rajasthan Weather: राजस्थान में दो हफ्ते बारिश-धूप को लेकर क्या है अपडेट, मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी

जून-जुलाई में जमकर बरसे बदरा

राजस्थान में भले ही अभी बारिश की परिस्थितियां नहीं हैं। लेकिन जून में बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के असर की वजह जोरदार बरसात हुई थी। फिर जुलाई में मॉनसून ऐसा एक्टिव हुआ बारिश ने कई साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सूबे की झीलें लबालब हो गई। मौसम में उस बदलाव से किसानों को बड़ी राहत मिली थी। हालांकि, अब शुष्क मौसम से किसान थोड़ा सशंकित जरूर हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News