Rajasthan Weather Today: राजस्थान में चढ़ने लगा पारा, कल फिर बारिश के आसार, MeT का बड़ा अपडेट

40
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में चढ़ने लगा पारा, कल फिर बारिश के आसार, MeT का बड़ा अपडेट

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में चढ़ने लगा पारा, कल फिर बारिश के आसार, MeT का बड़ा अपडेट

जयपुर: राजस्थान में गर्मी ने तेवर (Rajasthan Weather Update) दिखाने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में पारा ऊपर गया। इस दौरान कहीं से भी बारिश का कोई अपडेट नहीं है। हालांकि, मौसम विभाग ने रविवार को कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बरसात का पूर्वानुमान जताया है। यानी अगले 24 घंटे में मौसम बदल सकता है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, जयपुर, बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर में कुछ जगहों पर बारिश (Jaipur Rain Alert) के साथ तेज हवा के आसार हैं। जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

जयपुर समेत कई शहरों में चढ़ा पारा

जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि 6 जून तक राज्य में आंधी-बारिश का अलर्ट है। इस बीच राज्य में अधिकतम तापमान की स्थिति देखें तो बारां सबसे गर्म रहा। यहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जयपुर में शुक्रवार को अधिकतम पारा 35.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को जब राजधानी के लोग उठे तो उन्हें तपती गर्मी का अहसास हुआ। वहीं जिले में न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रहा।

Rajasthan Weather Today: तपती गर्मी से अभी राहत के आसार, राजस्थान में 8 जून के बाद लू का अलर्ट

रविवार को बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में फिर से बारिश के हालात बन रहे हैं। हालांकि 6 जून तक ऐसा मौसम रह सकता है। इसके बाद जून में ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है। राज्य में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर नजर आएगा। लोगों को तेज हवा के साथ बारिश का सामना करना पड़ सकता है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज स्थिति सामान्य रहेगी। सूबे में गर्मी का असर नजर आ सकता है। बारिश के आसार शनिवार को नहीं हैं।

navbharat times -अगले पांच दिन देश में कहीं बढ़ेगी गर्मी, तो कहीं गिरेंगे ओले, जानें मौसम का हाल

जानिए जून में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, मई में राजस्थान में जिस तरह की बारिश हुई उससे लोगों को बड़ी राहत मिली। मई में बारिश से करीब 105 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। जून में जरूर मौसम बदलने के आसार हैं। इस महीने में गर्मी लोगों को सताएगी। हालांकि, मानसून की एंट्री के बाद कुछ जगहों पर बारिश से स्थिति बदल सकती है।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News