Rajasthan Weather Today: बिपरजॉय से राजस्थान में जमकर बारिश, टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

15
Rajasthan Weather Today: बिपरजॉय से राजस्थान में जमकर बारिश, टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Today: बिपरजॉय से राजस्थान में जमकर बारिश, टूटा 105 साल का रिकॉर्ड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

जयपुर: राजस्थान में बारिश का दौर (Rajasthan Rain Alert) थमता नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में बरसात का अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone Rajasthan) के कारण राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। इसने कई रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। राजस्थान में पहली बार मॉनसून से पहले बाढ़ (Rajasthan Flood Update) जैसी स्थिति बनी है। जयपुर आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, बिपरजॉय चक्रवात ने जून के महीने में अजमेर में बारिश के 105 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 17 जून, 1917 को अजमेर में एक ही दिन में कुल 119.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी, जो जून महीने में सबसे अधिक थी।

जानिए कहां कितना हुई बारिश

राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार सुबह 8.30 बजे से सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे के अंतराल में अजमेर में 131.8 मिमी बारिश होने के बाद यह रिकॉर्ड टूट गया। चार दिनों में चक्रवात बिपरजॉय के कारण कई इलाकों में बारिश हुई है, जिससे बाड़मेर, पाली, राजसमंद, भीलवाड़ा और अजमेर में बाढ़ आ गई है। पिछले 24 घंटे में पाली के मुथाना में 530 मिमी बारिश हुई। दूसरी तरफ बूंदी, अजमेर, भीलवाड़ा के कई गांवों में बिजली नहीं है।

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में भारी बारिश से 7 की मौत, हजारों लोगों के छूटे घर, आज कैसा रहेगा मौसम

बारिश ने बनाया नया रिकॉर्ड

मौसम विभाग ने कोटा, बारां-सवाई माधेपुर में मंगलवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया। 17 जून को शहर में 91.3 मिमी बारिश दर्ज करने के बाद जोधपुर में 12 साल का रिकॉर्ड भी टूट गया। पिछला रिकॉर्ड 28 जून 2016 को बना था, जब लगभग 74 मिमी बारिश हुई थी। राजस्थान में 16 जून से 19 जून तक चक्रवात के कारण औसतन 100 मिमी बारिश हुई, जो मॉनसून के मौसम के दौरान औसत बारिश का लगभग 24 फीसदी है।

navbharat times -Rajasthan Weather Today: जालोर-बाड़मेर में बारिश से बदला मौसम, राजस्थान में दिखने लगा ‘बिपरजॉय’ का असर

इन जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट

राजस्थान में मॉनसून (जून से सितंबर) के दौरान औसतन 415 मिमी बारिश होती है। जून महीने के शुरूआती दिनों में औसतन 50 मिमी बारिश दर्ज की जाती है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बाद राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात है। वहीं मौसम विभाग ने अब सवाई माधोपुर, बूंदी और टोंक, जयपुर, धौलपुर, करौली में आज भी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। भरतपुर, दौसा, कोटा, बारां, झालावाड़ और सीकर में भी बरसात को लेकर येलो अलर्ट है।

Dholpur News: भारी बारिश के बाद धौलपुर में बिगड़े हालात, मकान गिरने से बच्चे की मौत, 4 लोग घायल

24 जून तक बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक, धौलपुर में भारी बारिश हुई और मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के आंकड़े बताते हैं कि यहां 184 मिलीमीटर बारिश हुई। करौली में 166.5 मिलीमीटर, अजमेर में 149 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 55 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 52 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के साथ श्री गंगानगर को छोड़कर लगभग सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे है। श्रीगंगानगर में पारा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। साथ ही लगभग सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया है। राज्य में 24 जून तक जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और अन्य स्थानों पर बारिश, आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है।
(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News