Rajasthan News : रिश्तेदारों- मित्रों को लालच देकर एटीएम फ्रॉड को दे रहे है अंजाम, लाखों डकारे, गिरफ्तार

111

Rajasthan News : रिश्तेदारों- मित्रों को लालच देकर एटीएम फ्रॉड को दे रहे है अंजाम, लाखों डकारे, गिरफ्तार

हाइलाइट्स

  • पुलिस ने दो बदमाशों को किया गिरफ्तार
  • देश के कई राज्यों में दे चुके है वारदातों को अंजाम
  • विभिन्न बैंकों के 40 ATM भी किये पुलिस ने जब्त

कोटा, अर्जुन अरविंद
राजस्थान की कोटा पुलिस ने ATM मशीन में छेड़खानी कर देश के विभिन्न बैंकों से लाखों रुपये हड़पने वाले शातिर बदमाश गिरोह का पर्दाफाश किया हैं। गिरोह के दो अभियुक्त गिरफ्तार किये हैं, जिनकी गिरफ्तारी टी-शर्ट से सम्भव हो सकी। पुलिस को ATM कियोस्क में वारदात को अंजाम देते बदमाशों का सीसीटीवी फुटेज भी मिला हैं। पुलिस अन्य बदमाशों की गिरफ्तारी में जुटी हुई हैं।बदमाशों की लंबी चैन पकड़ में आने की संभावना हैं। पकड़ में आये बदमाश हरियाणा राज्य के मेवात इलाके के रहने वाले हैं।

कुल रुपये 149700 की राशि निकाली
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ . विकास पाठक ने बताया कि आये दिन हो रहे साइबर क्राइम के क्रम में पुलिस थाना भीमगंजमंडी आज गस्त के दौरान बजरिया मार्केट स्टेशन से अभियुक्त नियामत परवेज को गिरफ्तार किया है । फरियादी भरोसीलाल मीणा मैनेजर स्टेट बैंक ( SBI ) शाखा स्टेशन रोड ने एक रिपोर्ट थाना पर पेश की थी। बताया था SBI बैंक शाखा का ATM ID NO S5NK031255621 बैंक के मुख्य गेट के पास लगा हुआ है । 22 से 25 सितंबर के बीच किन्ही अज्ञात व्यक्तियों द्वारा ATM मशीन से छेड़छाड़ करते हुए लेन केबिल और केबल मे छेड़खानी कर 25 सितंबर को रु 83200 रुपये, 24 को रु 19000 रुपये, 23 को रु 38000 रुपये और 22 सितंबर को 9500 रुपये निकाल लिए। ऐसे करके बदमाशों ने कुल रुपये 149700 की राशि निकाल ली।

बैंक से क्लेम के रूप में भी निकाली राशि
मिली जानकारी के अनुसार उक्त अज्ञात व्यक्तियों की ओर से झूठी चार्ज बैक शिकायत कर बैंक से क्लेम के रूप में 1,49,700 रुपए भी प्राप्त कर लिये। इस प्रकार अज्ञात बदमाशों की ओर से उक्त बैंक में स्थित ATM मशीन से छेड़छाड़ कर षडयन्त्र पूर्वक उक्त राशि निकालकर बाद में झूठा क्लेम कर धोखाधड़ी कर उक्त राशि प्राप्त कर ली। पुलिस थाना भीगंजमंडी ने मुकदमा दर्ज किया। आरोपियों की तलाश शुरू की। आज संदिग्ध आरोपियों के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तलाश कर टीम की ओर से संदिग्ध नियामत , परवेज को राउण्डअप कर पूछताछ की गई।

पुलिस उपाधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़ ने कहा पूछताछ में सामने आया कि उक्त नियामत परवेज की ओर से बैंक के एटीएम से फर्जी तरीके से पैसे निकाले गये हैं । आरोपियों की ओर से काम में लिये जाने वाले मोबाइल, अलग – अलग बैंको के 40 ATM कार्ड, जिनसे फ्रॉड किया गया है, उन्हें भी जप्त कर लिया है। अब ATM कार्डधारकों के बारे में सम्बन्धित बैंको से रिकॉर्ड प्राप्त किया जाकर अनुसन्धान किया जायेगा।

लोगों को लालच देकर ऐसे करते हैं फ्रॉड खेल
मिली जानकारी के अनुसार आरोपी पहले रिश्तेदारों , मित्रों व उनके परिचित व्यक्तियों को पैसों का लालच देते हैं। इसके बाद उनके एटीएम व पासवर्ड लेकर बैंक के एटीएम में जाकर एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में लगाते व एटीएम मशीन से पैसा निकाल देने पर उन पैसों को एटीएम मशीन दरवाजे से अलग नहीं करते थे। उसी समय एटीएम मशीन की पावर सप्लाई एवं नेट कनेक्टविटी में व्यवधान पैदा कर एटीएम मशीन को स्विचआफ कर देते थे। फिर पैसो को एटीएम मशीन के दरवाजे से निकालकर एटीएम मशीन को वापस चालू कर देते थे। लिहाजा इससे एटीएम धारक के खाते से पैसे डैबिट हो जाते थे। ट्रांजेक्शन फेल्ड का मैसेज एटीएम मशीन में दिखाता था।

कोटा में महिला कांग्रेस का ‘गिरफ्तारी’ आंदोलन, पुलिस की बसों में सवार होकर किया प्रदर्शन

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News