Rajasthan News: बैंक कैशियर ने ग्राहकों को बिना बताए खातों से निकाले लाखों रुपए, लगाया 50 लाख का फटका

3
Rajasthan News: बैंक कैशियर ने ग्राहकों को बिना बताए खातों से निकाले लाखों रुपए, लगाया 50 लाख का फटका

Rajasthan News: बैंक कैशियर ने ग्राहकों को बिना बताए खातों से निकाले लाखों रुपए, लगाया 50 लाख का फटका

दौसा: हम सबका यह मानना है कि हमारा पैसा जब तक बैंक अकाउंट में है तब तक सुरक्षित है। अब सोचिए अगर बैंक का कैशियर भी आपके खातें से चुपचाप रकम निकालने लग जाए तो क्या होगा। दौसा के नांगल राजावतान स्थित यूको बैंक में ऐसा ही मामला सामने आया है। यूको बैंक का कैशियर अनिल शर्मा एक दर्जन से ज्यादा ग्राहकों के बैंक खातों से करीब 50 लाख रुपए निकाल कर गायब हो चुका है। बैंक खातों से रुपए पिछले दो तीन महीनों से निकाले जा रहे थे। हैरानी की बात यह है कि राशि विड्रोल होने का मैसेज भी ग्राहकों के मोबाइल में नहीं आया।

जानिए कैसे सामने आया यह फ्रॉड

शनिवार 16 जून को एक महिला लाडा देवी अपने बैंक खाते से रुपए निकालने गई। बैंक पहुंचने पर लाडा देवी को पता चला कि उनके खाते में तो सिर्फ 25 रुपए जमा हैं। यह सुनकर लाडा देवी के पैरों तले जमीन खिसक गई। इस महिला ने बताया कि उसके बैंक अकाउंट से 4 लाख 21 हजार रुपए थे जो अब गायब हैं। बैंक खाते से रुपए गायब होने की जानकारी मिलने पर अन्य ग्राहक भी बैंक पहुंचे। ग्राहक पवन ने बताया कि उनके अकाउंट में सिर्फ 3200 रुपए बचे हैं। एक अन्य ग्राहक धनीराम ने बताया कि उनके बैंक खाते से 3 लाख 66 हजार रुपए निकाल लिए गए। सबसे बड़ी बात यह है कि कैशियर ने बैंक के सिस्टम को ऐसे हैक कर लिया कि जिन जिन बैंक खातों से रुपए निकाले। उन खाताधारकों के मोबाइल पर राशि विड्रोल होने का कोई मैसेज नहीं पहुंचा।

चाचा मंत्री हैं हमारे! राजस्थान के कैबिनेट मंत्री के भतीजे का ‘टशन’ देख आप भी हो जाएंगे हैरान

मार्च से निकाले जा रहे थे रुपए

जब ग्राहकों के बैंक खातों से चोरी छिपे रुपए निकाले जाने की बात सामने आई तो बैंक प्रबंधन ने शिकायतकर्ताओं के अकाउंट की जांच की। इस दौरान पता चला कि मार्च और अप्रेल से कई ग्राहकों के खातों से 50-50 हजार रुपए निकाले गए। एक एक बैंक खाते से अलग अलग दिन 50-50 हजार रुपए निकाले गए। कई बैंक खातों को तो पूरा ही खाली कर लिया गया। बैंक मैनेजर जगदीश नारायण ने बताया कि 7 से 8 ग्राहकों ने लिखित में रिपोर्ट दर्ज कराई है। अन्य खाताधारकों के खातों की भी जांच की जा रही है।

कैशियर छुट्टी पर, बैंक मैनेजमेंट ने किया सस्पेंड

यूको बैंक का कैशियर अनिल शर्मा पिछले दो दिन से छुट्टी पर है। बैंक के मैनेजर जगदीश नारायम ने बताया कि बैंक प्रबंधन ने कैशियर को सस्पेंड कर दिया है। पिछले तीन महीनों में जिस जिस अकाउंट से बड़ी राशि कैश निकाली गई, उन खातों की जांच करवाई जा रही है। फिलहाल कई ग्राहक बैंक में पहुंच रहे हैं। कुल कितने रुपए की धोखाधड़ी हुई, यह कहना मुश्किल है। संभवतया यह फ्रॉड 50 लाख रुपए से ज्यादा का बताया जा रहा है।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News