अध्यक्ष पद से राहुल ने दिया इस्तीफा, कही ये बात

0
Rahul-Gandhi

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। चुनाव में हार के बाद से राहुल पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा देने पर अड़े थे।

Loading...

दिग्गज नेताओं व कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की लाख कोशिशों के बावजूद भी राहुल का मन नहीं बदला और उन्होंने सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष पद से त्याग पत्र दे दिया। चुनावी नतीजे के दिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की क़रारी हार की नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस सांसद राहुल ने पद से इस्तीफ़ा देने की पेशकश की थी। वहीं, कांग्रेस की कार्य समिति की बैठक में भी उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ने की बात दोहरायी थी, लेकिन पार्टी उनका इस्तीफ़ा अस्वीकार कर दिया।

आज केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लिखे एक पत्र में पद छोड़ने की वजह बताई। उन्होंने एक बार फिर आम चुनाव में हार की नैतिक ज़िम्मेदारी की बात दोहराते हुए अपना इस्तीफ़ा दिया। वहीं ट्विटर के अपने आधिकारिक हैंडल से अध्यक्ष पद हटा लिया।
राहुल ने ट्विट करते हुए लिखा, मेरे लिए कांग्रेस पार्टी की सेवा करना एक सम्मान की बात है, जिनके मूल्यों और आदर्शों ने हमारे सुंदर राष्ट्र की जीवनदायिनी के रूप में सेवा की है।

बता दें कि राहुल इस बार के आम चुनाव में दो जगह से चुनावी मैदान में थे। उत्तर प्रदेश के अमेठी में वह बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे, जबकि केरल की वायनाड सीट उन्होंने बचा ली थी। राहुल 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष बनाए गए थे। नए कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे और लोकसभा में तत्कालीन विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुल खड़गे के नाम आगे चल रहे हैं। वहीं, कुछ जानकारों की मानें तो इस चीफ पद की दौड़ में पूर्व पीएम और सोनिया के करीबी मनमोहन सिंह का नाम भी उछल रहा है।

ये भी पढ़ें : अब राहुल को मनाने के लिए होगा अनशन, ये है वजह