गुजरात में दलितों को लेकर राहुल ने लगाए बीजेपी पर आरोप

441
गुजरात में दलितों को लेकर राहुल ने लगाए बीजेपी पर आरोप

कांग्रेस उपाध्यक्ष उत्तरी गुजरात के दौरे के लिए सोमवार को पाटन पहुंचे। राहुल चुनावी प्रचार के साथ गुजरात के मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों पर जाना भी नहीं भूल रहे। सोमवार को राहुल वीर मेघ माया मंदिर पहुंचे। वीर मेघ माया को दलित समुदाय का मंदिर माना जाता है। राहुल मंदिर जाने से पहले ऐतिहासिक रानी की वाव (बावड़ी) देखने भी पहुंचे।

राहुल गांधी 2 -

राहुल ने दलित समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। राहुल ने कहा कि गुजरात में दलितों को उनका हक नहीं मिला। राहुल ने साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य को अपनी प्राथमिकता बताया। राहुल ने कहा कि बीजेपी ने दलितों के साथ अन्याय किया।

राहुल गांधी ने ‘रानी की वाव’ में अपनी सेल्फी भी ली और साथ ही वीडियो भी बनाया। राहुल यहां पर लगभग 15 मिनट रुके। इस ऐतिहासिक स्थल की देखरेख का जिम्मा भारतीय सर्वेक्षण पुरातत्व विभाग के पास है। राहुल ने जानकारी ली कि ‘रानी की वाव’ के अंदर वह क्या खास बातें हैं जो इसे यूनेस्को की हेरिटेज साइट का दर्जा मिला हुआ है।

बताया जाता है कि रानी की वाव का निर्माण चालुक्य वंश के शासक भीमदेव प्रथम की याद में उनकी पत्नी उदयमती ने कराया था। ‘रानी की वाव’ एक कुआं है, जो 20 मीटर चौड़ा और 27 मीटर गहरा है। सरस्वती नदी के किनारे स्थित इस वाव में सीढ़ियों के सात स्तर थे। वाव की दीवारों पर पार्वती, शिव, विष्णु और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाएं हैं।

आपको बता दें कि राहुल सोमवार शाम को पाटीदारों के गढ़ विसनगर पहुंचेंगे। यहीं से 2016 में पाटीदार आंदोलन की शुरूआत हुई थी।