सवाल 71- क्या होती है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कैसे ले सकते हैं इसका लाभ?

504
http://news4social.com/?p=51504

भारत की अर्थव्यस्था कृषि पर बहुत हद तक निर्भर करती है। यह बात सर्वविदित है लेकिन ये दुर्भाग्य भी है कि भारत में किसानों की दशा सबसे ख़राब है। हाल के वर्षों में किसानों के कर्ज से दबे होने के कारण आत्महत्या करने की ख़बरें आती रहीं हैं। सरकार ने किसानों के लिए कई सारी योजनाएं जारी की है।

हर साल प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। आंधी, ओले और तेज बारिश से उनकी फसल खराब हो जाती है। उन्हें ऐसे संकट से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) शुरू की है। इसे 13 जनवरी 2016 को शुरू किया गया था। इसके तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिये 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

PMFBY में प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हुई फसल के मामले में बीमा प्रीमियम को बहुत कम रखा गया है। इससे PMFBY तक हर किसान की पहुंच बनाने में मदद मिली है। PMFBY योजना वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए भी बीमा सुरक्षा प्रदान करती है. इसमें हालांकि किसानों को 5% प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 1 -

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की है जिसके तहत किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है पूरा प्रोसेस-

सबसे पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए फसल की बुवाई के 10 दिनों के अंदर आपको PMFBY का फॉर्म भरना जरूरी है। फसल काटने से 14 दिनों के बीच अगर आपकी फसल को प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होता है, तब भी आप बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सवाल 52- क्या है ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना?

बीमा की रकम का लाभ तभी मिलेगा जब आपकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से ही खराब हुई हो। दावा भुगतान में होने वाली देरी को कम करने के लिए फसल काटने के आंकड़े जुटाने एवं उसे साईट पर अपलोड करने के लिए स्मार्ट फोन, रिमोट सेंसिंग ड्रोन और GPS तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।