मौसम नहीं, बल्कि इस वजह से हो रही है आपको सूखी खांसी

405

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को खासी हो जाती है, इसका कारण अक्सर हम ठंड को जिम्मेदार ठहराते है। अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते है तो यह ख़बर आपके लिए महत्तवपूर्ण है। क्योंकि दिल्ली एनसीआर के इलाकों में लोगों को खासी ठंड की वजह से नहीं हो रही है बल्कि जहरीले प्रदूषण की वजह से हो रही है।

एलर्जी से भी हो सकती है खांसी

अगर आप न तो अस्थमा से पीडित है और न ही धूम्रपान करते है लेकिन फिर भी आपको सूखी खासी है तो इसकी वजह से हवा में प्रदूषणों के कणों का होना  है। जो सांसो के जरिए आपके शरीर के अंदर जा रहे है और इस वजह से आपको खासी हो रही है।

the reason for dry cough is polluted air 1 news4social -

क्या है अन्य कारण
डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, “मौसमी एलर्जी के कुछ अन्य लक्षणों में नाक बहना, छींकना, आंखों में पानी और खुजली तथा आंखों के नीचे काले घेरे शामिल हैं. ये काले घेरे या एलर्जिक शाइनर्स नाक की गुहाओं में सूजे हुए ऊतकों और आंखों के नीचे रक्त के जमाव के कारण होते हैं. एलर्जी जनित खांसी आमतौर पर रात में तीव्र हो जाती है.” प्रख्यात चिकित्सक ने कहा कि वायरल और बैक्टीरियल दोनों तरह के संक्रमण, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों जैसे फेफड़े या गुर्दे की बीमारी, दिल की विफलता, फेफड़े की पुरानी प्रतिरोधी बीमारी या अस्थमा वाले लोगों में जटिलताओं का कारण बन सकते हैं. अगर तेज बुखार दो दिन से अधिक समय तक बना रहे तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इसी तरह रखें अपना ख्याल

ऐसी स्थिति में आपको अपना ख्याल खुद ही रखना होगा। जैसे- जब आप सार्वजनिक जगह पर हो तो अपने हाथों को बार-बार धोएं। किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद तुरंत हाथों को साबून से साफ़ करें। जब भी आपको छीक आए तो अपने मुंह पर रुमल रखकर छींके। वैसे तो इस तरह से आपकी बीमारी की समस्या ख़त्म नही होगी। लेकिन आप इस तरह के बचाव से अपने संक्रमण को फैलने से बचा पाएंगे।

अपनाए ये उपाए सूखी खांसी से बचने के लिए

सूखी खासी से बचने के लिए आपको शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते है। रोजाना गर्म पानी के साथ शहद पीने से आपको सूखी खांसी से राहत मिल सकती है।