PM Kisan Latest update: पीएम किसान की किस्त के लिए eKYC जरूरी, पोर्टल से नहीं हो रहा तो ऐसे करें पूरी

135

PM Kisan Latest update: पीएम किसान की किस्त के लिए eKYC जरूरी, पोर्टल से नहीं हो रहा तो ऐसे करें पूरी

PM Kisan 11th installment latest news: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार करने वालों के यह खबर बेहद जरूरी है। 12 करोड़ 50 लाख से अधिक किसान इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हैं और अब अप्रैल-जुलाई की किस्त के लिए उनका ई-केवाईसी अनिवार्य है।

किसानों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि eKYC की लास्ट डेट 31 मई है और पीएम किसान पोर्टल से यह हो नहीं रहा। ऐसे में आप अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं और चाहते हैं कि बिना किसी व्यवधान के आने वाली किस्त के 2000 रुपये आपके खाते में आ जाएं तो ई-केवाईसी जरूर करा लें।

सस्ते कर्ज के बीते दिन, एसबीआई, बीओबी समेत इन बैंकों के ग्राहकों की बढ़ेगी EMI

संबंधित खबरें

इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र तक जाना होगा। अभी आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि पीएम किसान पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण अभी स्थगित है। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क। 

बता दें किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार हर साल 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है। अब तक सरकार 10 किस्तें जारी कर चुकी है और 11वीं की 12.50 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों को इंतजार है। 

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

11वीं किस्त के लिए अभी राज्य सरकारों ने अप्रूवल नहीं दिया है। अगर आप पीएम किसान पार्टल के जरिए लाभार्थी का स्टेटस चेक कर रहे हैं तो आपकी मिलने वाली किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state दिखा रहा होगा। इसका मतलब यह है कि अभी आपके लिए किस्त जारी करने का अप्रूवल राज्य सरकार के पास अटका हुआ है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्त न रुके तो 11वीं किस्त आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?  आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।  यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।

                                                                

यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।



Source link