PM Kisan 11th Installment: पीएम किसान से जुड़ी है कोई भी शिकायत तो इन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत मिलेगा समाधान

143

PM Kisan 11th Installment: पीएम किसान से जुड़ी है कोई भी शिकायत तो इन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत मिलेगा समाधान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के बारे में एक ट्वीट किया है। पीएम ने ट्वीट कर बताया कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के जरिए 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे पहुंचाए गए हैं। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा, ”हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।” पीएम किसान योजना की अब तक 10 किस्तें लाभार्थियों को मिल चुकी है। जल्द ही किसानों को इस योजना की 11 वीं किस्त (PM Kisan 11th Installment) मिलने वाली है। अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई शिकायत है या जानकारी चाहिए, तो आप टोल फ्री नंबरों (PM Kisan Toll Free Number) पर कॉल कर सकते हैं।

किसी भी समस्या के लिए यहां करें कॉल

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई भी शिकायत है या आपको इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ई-मेल भी कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Helpline Number) 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 पर भी कॉल किया जा सकता है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 है। इसके अलावा आप ई-मेल आईडी [email protected] पर मेल कर सकते है।

कब-कब मिलती है योजना की किस्त

पीएम-किसान योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तें एक साल में मिलती है। इस स्कीम के अंतर्गत पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाती है।

PM Kisan 11th installment: इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 11वीं किस्त का फायदा, कहीं आप तो नहीं आते इनमें!
किसान रिकॉर्ड में हुई है गलती तो ऐसे करें सुधार

पीएम किसान योजना में अगर आपका रिकॉर्ड गलत चला गया है या आपने कोई जानकारी दर्ज नहीं कराई है, तो आप इसे ठीक कर सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी किसान रिकॉर्ड में सुधार करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर भी जानकारी अपडेट की जा सकती है। वेबसाइट खुलने पर आपको ‘फार्मर्स’ कॉर्नर में ‘बेनेफिशियरी स्‍टेटस’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। यहां आप यह चेक कर सकते हैं कि आपकी कौन-सी जानकारी गलत है। आप यहां अपनी डिटेल को सुधारें और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें। अगर आपने कोई दस्तावेज जमा नहीं कराया हुआ है, तो उसे भी जमा करा सकते हैं।

Garlic Farmer Pain : किसानों को रुला रहा है बे’भाव’ लहसुन, खर्च निकलना भी मुश्किल, सुनें



Source link