प्लास्टिक की बोतल दिलाएगी पैसा ।

1039
Plastic bottles will help you to earn money
प्लास्टिक की बोतल दिलाएगी पैसा ।

स्वच्छता रैंकिंग में गिरावट से सबक लेते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद अब पूरे जी-जान से सफाई व्यवस्था सुधारने में जुट गई है। इसी कड़ी में कनॉट प्लेस में तीन रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं। वेंडिंग मशीन में पहली बार ई-वालेट की सुविधा भी प्रदान की गई है। यानी प्लास्टिक की बोतल जमा करने पर सीधे बैंक अकाउंट में पैसा चला जाएगा। नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने सोमवार को इन वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया।
अधिकारी ने बताया कि सेन्ट्रल पार्क और इंडिया गेट परिसर में दो रिवर्स वेंडिंग मशीन लगी है। इन दोनों मशीनों में प्लास्टिक की बोतल डालने पर होटल, रेस्टोरेंट में खाने के आफर वाले कूपन, मोबाइल रिचार्ज कूपन और एक से दस रुपये कैश दिए जाते हैं। स्वच्छता अभियान को धार देने के मकसद से तीन और रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं। सांसद मीनाक्षी लेखी ने कनॉट प्लेस ए, ई और एफ ब्लॉक में इन मशीनों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा।
अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया कि ई-वालेट से जुड़ने की वजह से बोतल जमा करने वालों को फायदा होगा। अब वो कूपन के बजाय सीधे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। अधिकारियों की मानें तो ऐसी 15 और रिवर्स वेंडिंग मशीन लुटियंस दिल्ली में अलग अलग जगहों पर लगाई जाएंगी।
ऐसे मिलेंगे पैसे
जब भी कोई शख्स रिवर्स-वेडिंग मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालेगा। मशीन के स्क्रीन पर पैसा कैश या फिर आनलाइन ट्रांसफर संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि शख्स चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड या फिर खाता संख्या टाइप कर पैसे आनलाइन ट्रांसफर कर सकता है। प्रत्येक मशीन के साथ एक कर्मचारी भी तैनात होगा। यदि शख्स नकदी चाहता है तो कूपन निकलेगा जिस पर दर्ज रुपये कर्मचारी देगा।