कफ निकलना क्या कोरोना वायरस का लक्षण है ?

926
कोरोना के लक्षण
कोरोना के लक्षण

कफ निकलना क्या कोरोना वायरस का लक्षण है ? ( Phlegm is a symptom of the corona virus )

कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है. जिसमें लोग बड़ी संख्या में लगातार संक्रमित हो रहे हैं. लेकिन यदि आपको बुखार आता है या खांसी आती है. इसके अलावा कभी कभी कफ भी आता है. तो आपको ये भ्रम हो सकता है कि आपको सामान्य बुखार है या आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. बुखार कोरोना वायरस का आम लक्षण होता है, लेकिन कभी कभी बुखार इंफेकशन से भी हो जाता है. इसी तरह का एक सवाल आपके मन में आता होगा कि यदि हमें खांसी के साथ में कफ भी आता है, तो क्या यह कोरोना वायरस का लक्षण है, तो आपको इसका जवाब इस पोस्ट में मिलेगा.

navbharat times -
कफ

कफ निकलना क्या कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है ?

कोरोना वायरस से भी खांसी और जुखाम के लक्षण आपको देखने को मिल जाएगें. लेकिन कफ निकलना कोरोना वायरस का लक्षण नहीं होता है. कोरोना वायरस के मरीज को सूखी खांसी आती है. इसके साथ कफ नहीं आता है. लेकिन सूखीं खांसी लगातार आती रहती है. फिर भी यदि आप बीमार होते हैं, तो अपने नजदीकी डाक्टर से जरूर सलाह लें.

remedies for cough balgam pinkstea -
कफ

कोरोना वायरस के आम लक्षण-

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर दिखाई देने वाले आम लक्षणों की बात करें, तो उसमें आमतौर पर तेज बुखार , लगातार सूखी खांसी तथा सूंघने की क्षमता भी कम हो जाती है. इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शरीर में दर्द , थकान तथा कमजोरी जैसी समस्याएं भी  देखने को मिल सकती हैं.

यह भी पढ़ें: मरीज को ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर क्या करें ?

अगर हम कफ की बात करें, तो कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को सूखी खांसी होती है. जहां तक कफ बनने की बात है, तो वह आमतौर पर कोल्ड या फ्लू होने पर बनने की संभावना ज्यादा रहती है. इसके साथ ही अगर कफ बनता है, तो इससे छींको के कारण गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.