आपने -37 डिग्री तापमान में स्विमिंग कॉस्ट्यूम में नहाते हुए लोग देखे हैं?

516

दिल्ली की सर्दी अक्सर कड़ाकेदार होती है. यहाँ पारा 2 डिग्री तक भी चला जाता है और इस ठंड में  लोग नहाना तो दूर, पानी छूने से भी डरते हैं. लोग ठण्ड से बचने के लिए कपड़ों की कई परत पहनते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त हीटर के सामने गुज़ारना पसंद करते हैं.

बर्फ में गोते लगाते हैं यहाँ

मगर आपको जानकार हैरानी होगी दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां जमा देने वाली ठंड में लोग नदी के बर्फीले पानी में गोते लगाते हैं. चारों तरफ बर्फ से घिरी इस नदी में लोग ना सिर्फ नहाते हैं बल्कि जमकर मौज-मस्ती भी करते हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्ग और महिलाएं तक इस स्नान में हिस्सा लेते हैं. ये सभी लोग तकरीबन -37 डिग्री तामपान में स्विमिंग कॉस्ट्यूम में होते हैं और हांड काँप देने वाली ठंड में चिल्लाने के बजाय चिल करते हैं.

बता दें कि ये लोग ऐसा किसी खास मकसद से नहीं करते, बल्कि ये सभी लोग एक स्विमर्स क्लब का हिस्सा हैं. रूस के साइबेरिया प्रांत में क्रासनोयार्क शहर है, जहां येनीसेई नाम की नदी है. यह इलाका बेहद ठंडा और बर्फीला माना जाता है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां का तापमान आमतौर पर -37 डिग्री के आसपास होता है.

यहीं पर क्रायोफाइल विंटर्स स्विमर्स क्लब नाम का संगठन सक्रिय है. इस समूह में तकरीबन 300 सदस्य शामिल हैं. वे इस बैनर के तले नदी के बर्फीले पानी में आकर नहाते हैं.

Chilling in cold -

छोटे बच्चे भी हैं सदस्य

बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग ठंडे पानी से डरने के बजाय उसमें नहाते और मौज-मस्ती करते हैं. सात साल के मिरोस्लाव और तिमोफेई यारोशेंको जुड़वा भाई हैं. वे भी इस स्विमर्स क्लब के सदस्य हैं. ये बच्चे -38 डिग्री तापमान में भी जमकर मस्ती करते हैं.

स्विमर्स क्लब की नौ साल की सदस्य नास्तया ने बताया, “मुझे ठंड महसूस होती है, लेकिन हम इसे झेल लेते हैं. मेरे कई दोस्त और उनके परिवार वालों का मानना है कि येनीसेई नदी में सर्दियों के दौरान नहाना संभव नहीं है. वे यहां पर नहाने से बचते हैं.”

स्विमर्स क्लब के कुछ सदस्य तो यहां पर रोज़ाना नहाने आते हैं. उनका मानना है कि इससे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. एक साल से 79 साल के लोग यहां पर डुबकी लगाते नज़र आ जाते हैं. ये नज़ारा बहुत ही आम है. इस क्लब के सदस्यों में स्टूडेंट्स, इंजीनियर और सेवानिवृत्त लोग शामिल होते हैं.