पाकिस्तान का शहर सुरक्षा में पेरिस और न्यूयार्क से भी निकला आगे

0
pakistan
पाकिस्तान का शहर सुरक्षा में पेरिस और न्यूयार्क से भी निकला आगे

पाकिस्तान को वैसे तो आंतक का गढ़ होता है, लेकिन पाकिस्तान के कुछ ऐस शहर भी है, जो सुरक्षा के मामले में कुछ अन्य शहरों में से एक है. पाक की पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर दुनिया के सर्वाधिक सुरक्षित शहरों में से एक है. यह बात सर्वेक्षण द्वारा सामने आई है. जिसमें यह भी कहा गया है कि लाहौर में फ्रांस की राजधानी पेरिस और अमेरिकी शहर न्यूयार्क जैसे शहरों में भी अपराध के मामले कम सामने आए है.

इसका सर्वे उपभोग के सामानों के मूल्य अपराध दर और चिकित्सा सेवा की गुणवत्ता का का वैश्विक स्तर पर डाटाबेस रखने वाली संस्था नंबियों द्वारा किया गया है. 2020 के वैश्विक अपराध सूचकांक यानी की डब्ल्यूसीआई के मुताबिक लाहौर ने बीते एक साल में अपनी रैंकिंग में 56 स्थानों का सुधार किया है. जिसमें यह भी दर्ज है कि किस जगह पर अधिक अधिक अपराध फ्रांस, न्यूयार्क बर्लिन और शिकागो में दर्ज किए गए है.

इस सूचकांक में दुनिया के कुल 374 शहरों को शामिल किया गया है. सबसे कम अपराध के मामले में संयुक्त अरब अमीरात का अबु धाबी शीर्ष पर यानी 374वें स्थान पर है. सबसे नीचे, पहले नंबर पर वेनेजुएला का शहर कराकस है, और यहां पर बीते सालों में सबसे अधिक आपराधिक घटनाएं हुईं है.

यह भी पढ़ें : ट्रेड वॉर थमने की आशंका, अमेरिका-चीन के बीच हुआ समझौता

पाक के सबसे बड़े शहर कराची की रैंकिंग में भले ही 22 स्थानों में सुधार हुआ हो, लेकिन अभी भी 374 शहरों की सूची में 88वें स्थान पर है. पहले भी इसकी स्थिति और भी ज्यादा खराब थी जब यह सूची में 66 स्थानों पर था. जनवरी 2020 की सूची में इसे भले ही 88वां स्थान मिला है. इससे भी यह पता चल रहा है कि यहां अपराध की दर पर काबू पाने के लिए बहुत प्रयास किए जाने बाकी हैं.