Pakistan ने बैलिस्टिक मिसाइल Shaheen-1A का परीक्षण किया, 900 किमी तक कर सकेगी मार

487
Pakistan ने बैलिस्टिक मिसाइल Shaheen-1A का परीक्षण किया, 900 किमी तक कर सकेगी मार

Pakistan

भारत के साथ ‘शांति राग’ के बीच पाकिस्तान अपने मिसाइलों के बेड़े को बढ़ाने में जुटा है. उसने अब शाहीन-1ए (Shaheen-1A) बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का सफल परीक्षण किया है.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) शाहीन-1ए (Shaheen-1A) का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 900 किलोमीटर है. सेना ने इसकी जानकारी दी है.

ISPR ने परीक्षण की घोषणा की

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के बयान के हवाले से यह जानकारी दी. सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया, शुक्रवार को शाहीन-1ए (Shaheen-1A) मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण किया गया. इसका उद्देश्य उन्नत नेविगेशन सिस्टम समेत हथियार प्रणाली के विभिन्न डिजाइनों और तकनीकी मानदंडों को वेरिफाई करना था.

राष्ट्रपति और पीएम ने दी बधाई

ISPR ने कहा, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान समेत सैन्य प्रमुखों ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी है. बयान के मुताबिक, इस उड़ान परीक्षण को रणनीतिक समूहों के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की उपस्थिति में अंजाम दिया गया.

भारत केंद्रित हैं पाकिस्तान की मिसाइलें

बतातें चलें कि पाकिस्तान (Pakistan) की अधिकतर मिसाइलें भारत केंद्रित हैं और उनकी तैनाती भी भारत से सटी पूर्वी सीमाओं पर है. हालांकि भारत की मिसाइलें पाकिस्तान केंद्रित नहीं है और वह वैश्विक परिदृश्य को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही हैं. भारत से मुकाबले के लिए पाकिस्तान अक्सर इस तरह की मिसाइलों का परीक्षण करता रहता है. भारत ने उसके इस परीक्षण पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Source link