केजरीवाल बोले- केन्द्र में गैर-भाजपा सरकार को देंगे समर्थन

0

दिल्ली में मतदान होने से पहले, चुनावी शोर के आख़िरी दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने केन्द्र में सरकार बनने पर अपनी स्थिति साफ़ कर दी। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि चुनाव बाद गठबंधन पर उन्होंने उस ग़ैर-भाजपा पार्टी को समर्थन देने का फ़ैसला किया है जो दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देगी।

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले देश की क्षेत्रीय पार्टियों ने चुनाव बाद गठबंधन होने की सूरत में अपना पक्ष रख दिया है। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी और नरेन्द्र मोदी को छोड़कर अन्य दलों को समर्थन देंगे। ‘आप’ प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की शर्त पर गैर-बीजेपी दलों को समर्थन देने का फ़ैसला किया है। बता दें कि केजरीवाल से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी चुनाव बाद ग़ैर-भाजपा पार्टियों को केन्द्र में समर्थन देने ऐलान किया है।

आम चुनाव के नतीजे आ जाने के बाद, कौन-सी पार्टी किसे समर्थन देगी, इसकी तस्वीर साफ़ होने लगी है। चुनाव बाद ज़रूरत पड़ने पर आम आदमी पार्टी और टीएमसी ने ग़ैर-एनडीए दलों को समर्थन देने की घोषणा की है। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर ज़ोर लगा रही ‘आप’ व मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल लगातार दिल्ली पूर्ण राज्य दर्जा देने की मांग उठा रहे हैं। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की शर्त पर केजरीवाल की पार्टी ने केन्द्र में बनने वाल ग़ैर-भाजपा सरकार को समर्थन देने का निर्णय लिया है।