NZ-W vs ENG-W: दिल थामने वाले मैच में इंग्लैंड ने 1 विकेट से दर्ज की जीत, न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर

117

NZ-W vs ENG-W: दिल थामने वाले मैच में इंग्लैंड ने 1 विकेट से दर्ज की जीत, न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर

ICC Women’s World Cup 2022: इंग्लैंड ने आईसीसी वुमेंस वर्ल्ड कप 2022 के 19वें मुकाबले में न्यूजीलैंड पर मात्र 1 विकेट से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। वहीं 6 में से 4 मैच हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम का इस टूर्नामेंट से साफर खत्म होने की कगार पर है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गत विजेता इंग्लैंड के सामने 204 रनों का लक्ष्य रखा था। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड यह मैच जीत जाएगी, मगर 20 रनों के अंदर 5 विकेट खोकर उन्होंने मैच फंसा दिया।

इंग्लैंड ने ऑकलैंड को मौसम को देखते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत करने उतरी सूजी बेट्स (22) और कप्तान सोफी डिवाइन ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। सूजी के आउट होने के बाद डिवाइन भी 15वें ओवर में चोटिल होकर रिटायर हर्ट हो गईं। अच्छी शुरुआत के बाद भी टीम लड़खड़ाने लगी, मैडी ग्रीन ने एक छोर संभाल रखा था और उन्होंने 75 गेंदों पर 52 रनों की अर्धशतक पारी खेली। डिवाइन 38वें ओवर में वापस मैदान पर उतरी मगर वह ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी। वह 48 गेंदों पर 41 रन बनाकर पवेलियन लौटी। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 48.5 ओवर में 203 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए एक्लेस्टोन और केट क्रॉस ने 3-3 विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत सधारण रही। पहले पावरप्ले में दोनों सलामी बल्लेबाज डेनिएल व्याट (12) और टैमी ब्यूमोंट (25) पवेलियन लौट गई थी। इसके बाद कप्तान हीथ नाइट (42) ने नेटली साइवर के साथ मिलकर टीम को संभाला। 100 रन के आस पास इंग्लैंड को लगातार दो झटके लगे हीथ के साथ-साथ एमी एलेन जोन्स भी 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आई सोफिया डंकले ने नेटली साइवर के साथ 5वें विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। एक समय ऐसा था जब इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 176 था। तब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से यह मैच जीत जाएगी, मगर तब न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए महज 20 रन के अंदर इंग्लिश टीम के 5 विकेट झटक लिए। 176/4 से इंग्लैंड का स्कोर 196/9 हो गया। उस समय सबकी सांसे धम सी गई थी। फिर 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं अन्या श्रुबसोल ने 11 गेंदों पर 7 रन की महत्वपूर्ण पारी खेल टीम को जीत दिलाई।



Source link