ब्लू व्हेल की चपेट में इंडिया!

457
ब्लू व्हेल की चपेट में इंडिया!
ब्लू व्हेल की चपेट में इंडिया!

एक ऐसा गेम, जिससे चली जाती है लोगों की जान। एक ऐसा गेम जो मासूमों को बनाता है अपना शिकार। जी हाँ, हम बात कर रहे है ब्लू व्हेल गेम की। हाँ, यह वही गेम है, जिसको खेलने से खेलने वालें की जान चली जाती है। बताया जाता है कि यह गेम लोगों को सुसाइड करने पर मजबूर कर देता है। लेकिन यहाँ सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर पता होने के बावजूद भी लोग इसे खेलने के लिये क्यों तैयार हो जाते है। इस गेम से मरने वालों की कतार तो पहले विदेशों में ही थी लेकिन कुछ दिनों से इंडिया भी इसकी चपेट में आ चुका है। इस गेम की वजह से बीते दिनों भारत के कुछ बच्चों ने सुसाइड करने की कोशिश की थी, जिनमें से कुछ को बचा लिया गया था।

ब्लू-व्हेल गेम जानलेवा है, ऐसा ही एक मामला देश के सबसे बड़े राज्य यूपी से आया है, जहाँ एक बच्चें ने गेम की वजह से दे दी अपनी जान। दूसरी तरफ बंगाल से भी एक छात्र द्वारा सुसाइड करने का मामला सामने आया है, हालांकि इस छात्र को बचा लिया गया है। लेकिन यूपी से जो मामला सामने आया है, उसमें बच्चे की मौत हो चुकी है। तो इस तरह से कहा जा सकता है कि ब्लू व्हेल की चपेट में आ चुका है इंडिया।

पहला मामला..

यूपी के हमीरपुर जिले में इसका एक और मामला सामने आया है। यहां क्लास सातवीं के छात्र ने फांसी लगा ली, जहाँ पर उसकी लाश मिली वहीं पर उसका फोन टूटा हुआ भी मिला, इससे यह संभावनाए लगाई जा रही है कि बच्चे ने पहले फोन तोड़ा, फिर सुसाइड किया। मृतक के पिता का कहना है कि ब्लू व्हेल गेम की वजह से बेटे ने आत्महत्या की है। लेकिन वहीं, पुलिस का कहना है कि मोबाइल में ब्लू व्हेल गेम नहीं मिला है। आपको यह भी बता दें कि परिजनों के कहने पर शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया। मृतक के पिता ने बताया कि कुछ दिन पहले उसके पुत्र ने ब्लू व्हेल गेम का जिक्र किया था। उससे कहा था कि वह इस गेम को न खेलें। इस गेम में धमकियां मिलतीं हैं। पिता का कहना है कि इसी गेम ने उसके पुत्र की जरूर जान ले ली।

दूसरा मामला…

जानलेवा वीडियो गेम ब्लू व्हेल के एक और शिकार का मामला पश्चिम बंगाल में सामने आया है। इस बार इंजीनियरिंग कॉलेज के एक स्टूडेंट में बचाया गया है। वह आत्महत्या करने ही वाला था कि सीआईडी टीम ने उसे बचा लिया। आपको बता दें कि इस इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने अपने हाथ पर व्हेल की डिजाइन बना ली थी, जिसे उसने एक ब्लेड से बनाया था।

हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है, जब इंडिया में ब्लू-व्हेल ने अपना शिकार किया हो। मामलें को गंभीरता से लेने की जरूरत है, सरकार को चाहिये कि इस तरह के गेम को इंडिया में बैन करवा दें, ताकि फिर से कोई इसका शिकार न बन पाए।