उपचुनाव – दिल्ली में बीजेपी को झटका तो गोवा में पर्रिकर का जादू कायम

1115

23 अगस्त, को दिल्ली के बवाना समेत गोवा के 2 विधानसभा सीटों और आंध्र-प्रदेश में 1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया गया था। तीनों जगहों पर वोटों की गिनती लगभग समाप्त हो चुकी है जिसमें गोवा के दोनों सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है। वहीं दिल्ली के बवाना में एक बार फिर से केजरीवाल की आम आदमी पार्टी बाहूबली बनकर उभरी है। यहां ‘आप’ उम्मीदवार रामचंद्र ने बीजेपी के उम्मीदवार को 24000 वोटों से हरा दिया है। वहीं ताजा खबर मिलने तक आंध्र-प्रदेश के नंदयाल सीट से टीडीपी आगे चल रही थी।

दिल्ली में एमसीडी चुनाव हारने के बाद केजरीवाल पर उनके अपने ही सवाल उठाने लगे थे। जिसके बाद से कहा जाने लगा था कि अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी का वापस लौट पाना मुश्किल हो जाएगा। केजरीवाल की कार्यशैली पर भी लोग ऊंगली उठाने लगे थे। लेकिन बवाना उपचुनाव में जीत के बाद केजरीवाल को थोड़ा ही सही राहत तो मिलेगी ही। यही नहीं MCD चुनाव हारने के बाद थोड़े ठंडे पड़ चुके आप नेता फिर से बीजेपी पर हमलावर हो जाएंगे।

बता दें कि सबसे पहले गोवा के नतीजे सामने आए, जहां राजधानी पणजी विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कांग्रेस के उम्मीदवार गिरीश चोडांकर को 4803 वोटों से हराया। वहीं  भाजपा उम्मीदवार एवं स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार रॉय नाइक को वालपोई विधानसभा सीट पर 10,066 मतों से हराया।

बताना जरूरी है कि गोवा में 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद मनोहर पर्रिकर को केंद्र से रक्षामंत्री के पद से इस्तीफा दिलवा कर पुन: गोवा का मुख्यमंत्री बनाया गया था। इसलिए मुख्यमंत्री बनने के 6 माह के भीतर उनको दोनों में से किसी विधानमंडल का सदस्य होना अनिवार्य था।