अब गाड़ियों के नंबर प्लेट पर जाति लिखवाना पड़ेगा महंगा, नोएडा पुलिस ने चलाया यह अभियान

0
https://news4social.com/?p=52041

गाड़ियों के पीछे अपनी जाति का नाम लिखवाकर सड़को पर रौब झाड़ने वालों की अब शामत आने वाली है। कारण यह है कि UP की नोएडा पुलिस ने #OperationClean का अभियान चलाया है। ऐसा देखा गया है लोग अपनी गाड़ियों के पीछे रंग बिरंगे स्टीकर लगाकर जातियां लिखते है।

आपको बता दें कि इसी साल की शुरुआत में नोएडा पुलिस ने इस बारें में लोगों को आगाह किया था। 7 जुलाई को नोएडा पुलिस ने जातियों के नाम से नंबर प्लेट की का एक कोलाज शेयर किया था।

इससे पहले लोग अपनी गाड़ियों पर अपना प्रोफेशन लिखवाते थे। ये सब तो ठीक था लेकिन जब लोगों ने अपने धर्म और जाति के नाम नंबर प्लेट गुदवाने शुरू किये तो पुलिस को इस पर एक्शन लेना पड़ा।

गाड़ियों पर कुछ भी रंग बिरंगा स्टीकर गुदवाकर अपनी शाख झाड़ने वाले सोचते हैं कि इससे उनकी धौंस पता चलेगी और अगर वे ओवर टेक करके किसी गाडी के आगे निकल जाए तो पीछे वाला बंदा उनकी जाति देखकर थोड़ा सहम जाए। यह साफतौर पर बिना कुछ बोले गुंडागर्दी है। इससे जातिवाद को बढ़ावा मिलता है।

आपको बता दें कि नोएडा पुलिस ने 7 जुलाई को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। इसमें उन्होंने कई फोटो जारी की जिसमे गाड़ियों के पीछे ब्राह्मण, क्षत्रिय, जाट, गुर्जर, यादव और यहाँ तक किसी पार्टी का पोस्टर भी चिपके और लिखे पाए गए।

नोएडा पुलिस ने बताया कि कुल 1457 गाड़ियों का चालान काटा गया और उनके फैंसी स्टीकर हटाये गए। नोएडा पुलिस ने यह कार्यवाही 6:30 बजे से रात 10 बजे तक की। जितनी देर पुलिस ने यह आपरेशन चलाया उतनी देर में शहरी इलाकों में 62 गाड़ियां जब्त की गयी। इसके अतिरिक्त शहरी इलाकों में 561 गाड़ियों का चालान काटा गया।

यह भी पढ़ें: जानिए, भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

ग्रामीण इलाकों में 37 गाड़ियां जब्त की गयी और 295 गाड़ियों का चालान काटा गया। इस आपरेशन के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने भी 601 गाड़ियों का चालान काटा। इस आपरेशन के दौरान पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार भी किया। इस दौरान पुलिस ने चोरी की गयी गाड़ियां, मोबाइल फोन भी बरामद किया।