जानिए, भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

0
Virat-Kohli

‘विराट कोहली’ आज की तारीख़ में क्रिकेट का मैदान हो या कोई दूसरा मंच यह नाम ही काफ़ी है और इस वक्त वह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं। मगर इस विराट सफलता की यात्रा में उन्होंने काफ़ी उतार-चढ़ाव देखे हैं, जिन्हें जानकर आपको ख़ुद विश्वास नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कप्तान कोहली से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य।

1- कोहली का निक नैम ‘चीकू’ है। विराट को यह नाम  दिल्ली के पूर्व कोच अजीत चौधरी ने उन्हें दिल्ली रणजी टीम में शामिल होने पर नाम दिया था।

Loading...

2- 2006 में  वह कर्नाटक के खिलाफ रणजी मैच खेल रहे थे जब उनके पिता का निधन हो गया, लेकिन पिता को अंतिम विदाई देने के बाद उन्होंने अगले दिन बल्लेबाजी की और 90 रन बनाए।

3- उन्होंने एक बार खुलासा किया था कि उनका पहला क्रश करिश्मा कपूर थीं। उन्होंने अनुष्का शर्मा के साथ दिसंबर 2007 में शादी की है।

4-  कोहली के शरीर पर 4 टैटू हैं, जिसमें एक गोल्डन ड्रैगन और हाथ में समुराई योद्धा शामिल है। वे उसे अच्छी किस्मत लाने वाले हैं।

5- उन्हें 2013 में तत्कालान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

6- उन्होंने भारतीय के लिए वनडे में सबसे तेज शतक बनाया है।  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में सिर्फ 52 गेंदों पर शतक जड़ा था

7- 2012 में उन्हें एक सूची में 10 सर्वश्रेष्ठ कपड़े पहने हुए अंतर्राष्ट्रीय पुरुषों में से एक नामित किया गया था जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बैरक ओबामा भी शामिल थे।

8- कोहली ने अभी तक 236 वनडे मैचों में 41 शतक की मदद से 11286 रन बनाए हैं।

9- वहीं, 77 टेस्ट मैच खेलकर 6613 बना चुके हैं, जिनमें 25 शतक भी शामिल है।

10- उन्होंने 2008  में अपने वनडे की शुरुआत की थी और 2011 विश्व कप विजेता टीम के हिस्सा थे।

ये भी पढ़ें : जानिए, क्रिकेट जगत से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य