NIRF Ranking 2021: देश के टॉप-10 कॉलेजों में 5 दिल्ली के, टॉप पर है मिरांडा, LSR-सेंट स्टीफंस, हिंदू और SRCC भी लिस्ट में शामिल

221

NIRF Ranking 2021: देश के टॉप-10 कॉलेजों में 5 दिल्ली के, टॉप पर है मिरांडा, LSR-सेंट स्टीफंस, हिंदू और SRCC भी लिस्ट में शामिल

राजधानी के कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टिट्यूट देश के टॉप हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट हैं। यह साबित हुआ है भारत सरकार की रैंकिंग से। शिक्षा मंत्रालय की नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी के 2 कॉलेजों ने टॉप 3 पोजिशन पर कब्जा किया है। कॉलेजों की रैंकिंग में मिरांडा हाउस ने पांचवीं बार टॉप पोजिशन हासिल की है। इसके अलावा LSR, सेंट स्टीफंस, हिंदू, SRCC भी लिस्ट में शामिल है। देशभर के इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में आईआईटी दिल्ली का दूसरे नंबर है। यूनिवर्सिटी की लिस्ट में इस बार भी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) रैंक 2 पर है।

5 साल से लगातार नंबर वन पर मिरांडा हाउस

दिल्ली यूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस इस साल भी NIRF रैंकिंग में देश का टॉप कॉलेज बना है। लगातार 5 साल से यह गर्ल्स कॉलेज टॉप पोजिशन में है। कोविड 19 की चुनौती के बीच जब पूरे साल कैंपस बंद थे, तब शुरुआत से ही डीयू के नॉर्थ कैंपस का यह मशहूर कॉलेज अपनी पूरी कोशिशों में था कि किसी तरह से अपने सभी स्टूडेंट्स से जुड़े। मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ बिजयलक्ष्मी नंदा कहती हैं, हम हर दिन कोशिश करते हैं कि सभी पैमानों यानी टीचिंग, लर्निंग, रिसर्च को आगे बढ़ाने और सुधारने के लिए काम करते रहें। इसमें एडमिनिस्ट्रेशन के साथ फैकल्टी, स्टूडेंट्स और स्टाफ सभी का अहम रोल है।

टीचिंग से लेकर रिसर्च सिस्टम को सुधारने की अप्रोच

navbharat times -

कोविड की एंट्री दिल्ली में पिछले साल मार्च को हुई, हालांकि मिरांडा हाउस इससे पहले से स्थिति को भांपते हुए तैयारी कर रहा था। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. नंदा कहती हैं, जब कोविड दिल्ली में आया नहीं था तो WHO की वेबसाइट में चेक करती थी कि अगर स्थिति गंभीर होती हैं तो कैंपस में क्या करना होगा। उस वक्त मास्क भी नहीं आया था, मगर हमने कैंपस में सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन शुरू कर दिया था। ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर भी हमने अपनी अकैडमिक ऐप के जरिए काम करना शुरू किया। हमने ऑनलाइन मीटिंग शुरू कर दी, स्टडी मटीरियल भी अपलोड किया। बाकी कॉलेजों से हमने यह कुछ पहले किया। इसके बाद ऑनलाइन क्लासेज शुरू हुईं और जिन स्टूडेंट्स के पास सुविधाएं नहीं थीं, उनमें से कई को हमने कंप्यूटर दिए, ईमेल से स्टडी मटीरियल भेजा और कुछ को तो पोस्ट भी किया।

डॉ नंदा कहती हैं, हमारे लिए एक्सिलेंस बहुत जरूरी है और इसे पाने के लिए हम हर चीज पर काम करते हैं। मिरांडा में जो भी रिसर्च वर्क हो रहा है, उसे आगे बढ़ाने के लिए हर एंगल से काम किया जाता है। स्टाफ काउंसिल की कई मीटिंग करते हैं, ताकि हम अपना टीचिंग से लेकर रिसर्च सिस्टम को सुधारे। हमारी NIRF टीम भी है और इसकी विशेषज्ञता को हम बनाए रखते हैं।

रैंक में दूसरे नंबर पर लेडी श्रीराम कॉलेज

navbharat times -

पहली रैंक मिरांडा हाउस की है तो दूसरी रैंक लेडी श्रीराम कॉलेज (LSR) की। मिरांडा हाउस का स्कोर 76.42 है, वहीं एलएसआर का स्कोर 69.44 है। 8वें नंबर पर सेंट स्टीफंस कॉलेज है, 9वें नंबर पर हिंदू कॉलेज और 10वें नंबर पर एसआरसीसी। पिछले साल की तरह मिरांडा और एलएसआर ने अपनी पोजिशन बरकरार रखी है। हालांकि डीयू के कुछ कॉलेज इस बार रैंकिंग में पीछे गए हैं। पिछले साल भी टॉप 10 कॉलेजों में डीयू के टॉप 5 कॉलेज थे। मगर इस बार हिंदू कॉलेज रैंक 3 से 9वें नंबर, सेंट स्टीफंस चौथे से 8वें और हंसराज कॉलेज 9वें से 14वें नंबर पर चला गया है। वहीं, एसआरसीसी (स्कोर 66.39) ने दो सीढ़ी ऊपर चढ़ी है, यह 12वें से 10वें नंबर पर आया है।

रैंकिंग में दो पायदान ऊपर आया SRCC

-srcc

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) के लिए दो सीढ़ी ऊपर चढ़ना खास है। अपने बीए इकनॉमिक्स ऑनर्स और बीए बीकॉम ऑनर्स की डिमांड के लिए नॉर्थ कैंपस का यह नामी कॉलेज इस बार शिक्षा मंत्रालय की रैंकिंग में दो कदम ऊपर चढ़ा है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ सिमरित कौर कहती हैं, यह रैंकिंग हमारे लिए खास है। हमने NIRF पर इस बार फोकस किया है। हमने अपना डेटा मैनेज किया है। हमने खासतौर पर स्टूडेंट्स प्रोग्रेशन का तीन सालों का डेटा इकट्ठा किया। हमने अपने स्टूडेंट्स को ट्रैक किया, अल्मनाई वेबसाइट बनाई और पुराने स्टूडेंट्स की मदद ली कि ग्रैजुएट होकर वो हायर एजुकेशन से लेकर नौकरी में कहां-कहां जा रहे हैं। साथ ही, हमने ग्रैजुएशन आउटकम को सुधारा है। महामारी के दौरान भी हमने प्लेसमेंट पर खास ध्यान दिया, प्लेसमेंट सेल कंपनियां से जुड़ी रहीं। अर्थव्यवस्था नीचे थी, मगर फिर भी हमारी प्लेसमेंट में सुधार रहा, मीडियन सैलरी भी बढ़ी। साथ ही, नए ऑडिटोरियम से लेकर रिनोवेशन यानी इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काफी काम किया।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link