NCERT के मुताबिक ऐसा करने से बच्चों का बढ़ेगा मनोबल

252
27
27

दिल्ली में सरकारी विद्यालय की हालत में काफी सुधार आ रहा दिन प्रति दिन सरकारी विद्यालय को अच्छा बनाने में काफी प्रयास किये जा रहे है स्कूल में सकारात्मक और खुशनुमा महौल बनाने के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वह लंच ब्रेक्स या मिड डे मील दिए जाने के दौरान स्कूलों को बच्चों के लिए उनकी उम्र के अनुसार उचित गाने बजाने चाहिए, जो की एक अच्छा कदम माना जा रहा है इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ेगा।

आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग’ (एआईएल) दिशानिर्देश द्वारा म्यूजिक से बच्चों की ग्रहणशीलता बेहतर होती है. इसी के साथ म्यूजिक से बच्चों में समझने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये बच्चों की भीतक शांति की भावना विकसित करने में भी मदद करता है ।

289879 -

NCERT के मुताबिक ऐसा करने से बच्चों को पढ़ाई के अलावा कुछ और भी सीखने का मौका मिलेगा जिसकी वजह से बच्चों का मन पढ़ाई में और अन्य एक्टिविटी में लगेगा. ऐसा करने से स्कूल में काफी परिवर्तन आएगा महौल सकारात्मक और खुशनुमा बनेगा। ये दिशा निर्देश 34 नगर निगम स्कूलों में किए गए एक साल के लंबे अध्ययन के आधार पर जामिया मिलिया इस्लामिया के साथ शिक्षकों की एक टीम द्वारा बनाए गए हैं ।

यह भी पढ़े : चीनी राष्ट्रपति के लिए भारत में की जा रही है ऐसी शानदार तैयारियां

जिसमें प्री- प्राइमरी, प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल शामिल है. इसके बाद निर्णय हुआ कि इसे देशभर के स्कूलों में लागू किया जा सकता है। यह कदम बेशक से बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा , उन्हें काफी फायदा होगा सभी स्कूलों में ये निर्देश कब तक फॉलो किया जाता है यह देखना होगा।