जानिए क्यों है JIO के नए प्लेन से ग्राहक खफा

0
26uyu
26uyu

अनलिमिटेड डाटा और कालिंग की सेवा देने वाली रिलायंस टेलीकॉम ने भारत में फ्री इंटरनेट और कालिंग की सेवा देकर भारत में एक रेवोलुशन लेकर आयी थी जिसने एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया जैसी तमाम टेलीकॉम इंडस्ट्री को टक्कर दी थी और जियो के आने से हालत यहाँ तक हो गयी थी की बाकि टेलीकॉम इंडस्ट्री के यूजर जियो की तरफ शिफ्ट हो रहे थे , दूसरे नेटवर्क पर इसका बहुत बुरा असर पर रहा था, जियो के प्लान्स इतने एक्साइटिंग थे की दूसरे नेटवर्क के छक्के छूट गये की वो जियो के साथ कैसे मुकाबला करे।

मार्किट में अपना एकाधिकार स्थापित करने के बाद जियो अपनी दूसरी पारी खेलने को तैयार है , जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अब पैसे देने होंगे. जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी, लेकिन किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. जियो ने कहा है कि अब से ग्राहकों को जियो से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा. अब तक केवल डेटा के लिए रिचार्ज कराना होता था और कॉलिंग और एसएमएस की सेवा फ्री मिलती थी ।

इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज (IUC) जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ता है. किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग से ट्राई की ओर से तय फीस का भुगतान दूसरी कंपनियों को करना पड़ता है।

जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया है. फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक टेम्पररी स्टेप है और IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से फ्री कर दिया जाएगा, अगर जियो के नये प्लान्स की बात की जाए तो :

जियो से जियो के नेटवर्क पर और लैंडलाइन पर कॉलिंग फ्री रखी गई है. लेकिन अगर आप जियो के नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको अलग से IUC टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा. इसकी शुरुआती कीमत 10 रुपये है. इस रिचार्ज से उपयोगकर्ताओं को एडिशनल डेटा भी मिलेगा. दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा ।

नए टॉप अप वाउचर मंथली प्लान्स के अलावा होंगे. अगर 149 रुपये का मंथली प्लान यूज करते हैं तो अब जियो के नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए नए टॉप अप को खरीदना होगा।

जियो के मौजूदा उपयोगकर्ताओं की बात की जाए तो इस नए प्लान से खफा है साथ ही लोगो ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जियो का बहिष्कार करने का फैसला भी किया है , अधिकतर लोगो का यह कहना है की जियो ने पहले अपने अनलिमिटेड कालिंग और डाटा के प्लान्स से लोगो को लुभाया और अब दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा, किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले ग्राहक को सारी जानकारी होनी चाहिए।