Naresh Patel: बीजेपी या AAP… गुजरात में चुनाव से पहले किधर जाएंगे पाटीदार ‘क्षत्रप’ नरेश पटेल? जानिए कौन

173

Naresh Patel: बीजेपी या AAP… गुजरात में चुनाव से पहले किधर जाएंगे पाटीदार ‘क्षत्रप’ नरेश पटेल? जानिए कौन

अहमदाबाद: साल के आखिर में गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly election) होने हैं। सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार गुजरात में पाटीदार समाज की धार्मिक संस्था खोडलधाम के चेयरमैन नरेश पटेल (Patidar Leader Naresh Patel) की चर्चा है। नरेश पटेल गुजरात पाटीदार समाज के चर्चित चेहरे हैं जिन पर बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी तीनों की नजर है। कभी यह कहा जाता है कि वह आम आदमी पार्टी में जा सकते हैं तो कभी कहा जा रहा है कांग्रेस और कभी बीजेपी में।

एनबीटी संवाददाता पूनम पाण्डे से बातचीत में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने नरेश पटेल को लेकर कहा, ‘कोई भी अगर किसी पार्टी में जाना चाहेगा, तो उसे थोड़ा स्टेटस तो चाहिए ही। अब स्टेटस कौन सी पार्टी दे सकती है, ये सब जवाब तो उन्हें मिल चुके होंगे। अभी स्टेटस एक ही पार्टी दे सकती है, वह है बीजेपी। तो इसके सिवा वे कहीं नहीं जाने वाले।’

पाटीदार समाज के बीच गहरी पैठ
पिछले एक दशक से गुजरात की राजनीति में नरेश पटेल के नाम की चर्चा रही है। खोडलधाम पर भव्य मंदिर के निर्माण को लेकर अग्रणी रहे नरेश पटेल का पाटीदार समाज में जबरदस्त वर्चस्व है। वे पाटीदार समाज के यूथ आइकन कहलाते हैं। देश-विदेश में बसे गुजराती पाटीदार समाज के लोगों में भी उनकी खास पैठ है।

पिछले साल कांग्रेस ने उन्हें पार्टी में शामिल होने का न्योता दे दिया था। इतना ही नहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने उनसे मुलाकात भी की थी। कुछ दिन पहले ही गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने खत लिखकर राजनीति में आने और समाज सेवा का आग्रह किया था।

आम आदमी पार्टी की तारीफ की थी
वहीं आम आदमी पार्टी भी नरेश पटेल पर नजरें गड़ाए है। पंजाब से जिन 5 लोगों को राज्यसभा भेजने का मन बना रही थी, उनमें से एक नाम नरेश पटेल का भी था। हालांकि ऐन मौके पर बात नहीं बन पाई। नरेश पटेल ने भी हाल ही में आम आदमी पार्टी की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि गुजरात में कभी कोई तीसरा पक्ष नहीं रहा, लेकिन जिस तरह AAP आगे बढ़ रही है, उससे लगता है कि भविष्य में गुजरात में उसका दबदबा रहेगा। नरेश पटेल ने कहा था, ‘गुजरात में एंट्री के बाद आप ने बहुत अच्छा काम किया है। पार्टी का भविष्य उज्ज्वल और कार्यशैली नेक और साफ है।’

गुजरात की राजनीति में पाटीदार हमेशा निर्णायक
नरेश पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं जो गुजरात की राजनीति में हमेशा से निर्णायक भूमिका में रहा है। दरअसल पाटीदार समाज गुजरात के चुनाव में बड़ी भूमिका निभाता है और नरेश पटेल को लेकर पिछले कई दिनों से अलग अलग चर्चा चल रही है। गुजरात के पाटीदार आंदोलन के समय भी बीजेपी ने आंदोलनकारियों से बातचीत करने के लिए इन्हें आगे किया था।

लेउवा पटेल, सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में ज्यादा, राजकोट, जामनगर, अमरेली, भावनगर, जूनागढ़, पोरबंदर, सुरेंद्रनगर जिलों में बहुतायत, पाटीदार की एक उपजाति है। सौराष्ट्र के 11 जिलों के अलावा सूरत में भी ज्यादा प्रभाव है। नरेश पटेल ने बयान दिया था कि 20 से 30 मार्च के बीच राजनीति में आने या नहीं आने का फैसला करेंगे। ऐसे में उनके फैसले पर सभी की नजरें रहेंगी।



Source link