ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली भारतीय महिलाओं के नाम ?

737
ओलंपिक
ओलंपिक

ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली भारतीय महिलाओं के नाम ? (Names of Indian women who won medals in Olympic Games? )

ओलंपिक खेलों का अपना विशेष महत्व है. इनमें भाग लेना भी किसी खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी चुनौती होती है. जिसमें भारत के खिलाड़ियों ने भी अपनी काबलियत का लौहा मनवाया है. लेकिन आज बात करते हैं. भारत की उन महिला खिलाड़ियों की जिन्होंने ना सिर्फ ओलंपिक खेलों में पदक हासिल किया बल्कि यह भी साबित किया कि यदि महिलाओं को भी पुरूषों की तरह सपोर्ट किया जाए तो वो भी किसी भी स्तर के खेलों में भारत की शान में 4 चांद लगा सकती हैं. आज बात करते हैं, ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली भारतीय महिलाओं के बारे में.

कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) –

भारतीय खेलों के लिए गौरवशाली पल तब आया जब 2000 में सिडनी में हुए ओलंपिक खेलों में भारतीय महिला वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) नें कांस्य पदक हासिल किया. इसी पदक को हासिल करनें के साथ ही ओलंपिक में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ.

1452938866saina1909a 2 1416299542 -
साइना नेहवाल

साइना नेहवाल-

ओलंपिक खेलों में भारत का नाम रोशन करने वाली साइना नेहवाल ने बैडमिंटन में कांस्य पदक हासिल किया. उन्होंने यह सफलता 2012 में हुए लंदन ओलंपिक में हासिल की थी. इसके साथ ही उनका यह पदक बैडमिंटन में ओलंपिक में भारत का पहला पदक भी था.

एमसी मैरी कॉम-

भारतीय मुक्केबाजी में एमसी मैरी कॉम का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है. मुक्केबाजी प्रतियोगिता में इन्होंने अनेंक कीर्तिमान स्थापित किए. इन्होंने 2012 में हुए लंदन ओलंपिक में मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत की तरफ से कांस्य पदक हासिल किया.

25 11 2018 -
एमसी मैरी कॉम

पीवी सिंधु-

पीवी सिंधु ओलंपिक खेलों में भारत की एक और शानदार खिलाड़ी जिन्होंने ओलंपिक खेलों में रजत पदक हासिल किया. पीवी सिंधु बैडमिंटन खेल से संबंध रखती है. उन्होंने यह पदक 2016 में हुए रियो ओलंपिक में हासिल किया.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक खेलों मे भारत को Boxing में सबसे पहला मेडल किसने दिलाया ?

साक्षी मलिक-

भारत में कुश्ती का खेल काफी पुराना रहा है. भारत में कुश्ती के क्षेत्र में अनेंक पहलवान हैं. जिन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है. इससे पहले सुशील कुमार , योगेश्वरदत्त जैसे खिलाड़ी ओलंपिक में पदक हासिल कर चुके हैं. लेकिन यह रियो 2016 में पहली बार हुआ कि भारत इस खेल में पहली बार महिला वर्ग में भी पदक जीता. 2016 ओलंपिक में साक्षी मलिक ओलंपिक कुश्ती पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, जब उन्होंने 58 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच डाला.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.