Mumbai Congress News: नासिक के इगतपुरी में मुंबई के कांग्रेसियों में भरा गया जोश! तीन दिन तक चला खास प्रशिक्षण

69

Mumbai Congress News: नासिक के इगतपुरी में मुंबई के कांग्रेसियों में भरा गया जोश! तीन दिन तक चला खास प्रशिक्षण

हाइलाइट्स

  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए इगतपुरी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर
  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए 21 से 23 जनवरी तक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था
  • प्रशिक्षण शिविर में बीजेपी पर निशाना साधा गया
  • तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में महाराष्ट्र सभी बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया

मुंबई: कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए इगतपुरी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था, जिसका समापन रविवार को हुआ। मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप ने बताया कि कांग्रेस के महान नेताओं से प्रेरणा लेकर नए जोश के साथ एकजुट होकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए 21 से 23 जनवरी तक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। राष्ट्र और महाराष्ट्र के विकास में कांग्रेस पार्टी का बहुत ही बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

1 मई 1960 को मुंबई के शिवाजी पार्क में यशवंतराव चव्हाण की अध्यक्षता में महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई। महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री बने यशवंतराव चव्हाण। उसके बाद वसंतराव नाईक, सुधाकरराव नाईक, शंकर राव चव्हाण, बैरिस्टर अंतुले, शरद पवार जैसे बड़े नेताओं ने महाराष्ट्र के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी में काम करते हुए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। नेताओं ने अपनी दूर दृष्टि से महाराष्ट्र को गढ़ने का काम किया है।

शिविर में मुंबई के पालक मंत्री असलम शेख, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़, कार्याध्यक्ष चरण सिंह सप्रा, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष नेटा डिसूजा और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नसीम खान ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

बीजेपी ने देश अर्थव्यवस्था बर्बाद की: चव्हाण
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने अपने भाषण में पदाधिकारियों को बताया कि जब से केंद्र में बीजेपी की सरकार आई है, तब से देश की अर्थव्यवस्था किस तरह से बर्बादी की राह पर चल पड़ी है। उन्होंने कहा कि 2014-15 में देश की विकास दर 7.2% थी, जबकि कोरोना महामारी के पहले 2018-19 में देश की विकास दर सिर्फ 4.2% रह गई थी।

चव्हाण ने कहा कि देश पर आज 109.8 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष कर्ज है और भारत की जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद 1966 डॉलर है। जबकि भारत के पड़ोसी बांग्लादेश का जीडीपी 2047 डॉलर है। कहने का मतलब यह है कि जिस देश का निर्माण ही भारत ने किया उस देश की जीडीपी आज भारत से ज्यादा है।

मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News