MP Unlock News: 5% से कम पॉजिटिविटी रेट वाले 45 जिलों से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया, सीएम ने दिए संकेत

104


MP Unlock News: 5% से कम पॉजिटिविटी रेट वाले 45 जिलों से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया, सीएम ने दिए संकेत

भोपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है। एक जून से राज्य में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां खोली जाएंगी, लेकिन भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए, इसलिए धारा 144 लगी रहेगी। सीएम ने बताया कि 45 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत या कम है। सीएम पहले भी बता चुके हैं कि छूटों की शुरुआत इन्हीं जिलों से हो सकती है जबकि 5 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में पाबंदियां जारी रहेंगी।

मुख्यमंत्री ने ने प्रदेशवासियों के नाम जारी संदेश में कहा कि सबके प्रयासों से कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है। मंगलवार को 70,000 से अधिक कोरोना जांच हुए, जिनमें से पॉजिटिव केस केवल 2,189 आए और 7,846 व्यक्ति स्वस्थ हुए। संक्रमण दर घटकर 3.1 प्रतिशत रह गया है जबकि संक्रमण मुक्त होने की दर 93.39 प्रतिशत है।

चौहान ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू अनंत काल तक लागू नहीं रह सकता। एक जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां खोलेंगे। कोरोना का वायरस रहेगा। इसलिए अभी पूरी सावधानी से गतिविधियों का संचालन आवश्यक है। भीड़, मेले, ठेलों आयोजनों से बचना होगा। हमने यह नहीं किया तो संक्रमण को बढ़ने में देर नहीं लगेगी और हम पुन: संकट में फंस जाएंगे।

MP Unlock Plan: एमपी में अनलॉक की प्रक्रिया क्या होगी, सीएम ने आम लोगों से मांगे सुझाव, आप भी 31 मई तक भेज सकते हैं अपने विचार

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू धीरे-धीरे खोला जाएगा। कौन सी गतिविधि कब आरंभ होगी, क्या खुला रहेगा, क्या बन्द रहेगा- यह ग्राम, वार्ड, ब्लॉक, नगर और जिला स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेगी। अलग-अलग जिलों में स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग व्यवस्थाएं होंगी और इसका फैसला स्थानीय स्तर पर ही होगा।

लाशों की राजनीति करते हैं कमलनाथ, पूर्व सीएम पर बिफरे नरोत्तम मिश्रा

उन्होंने कहा कि भीड़ इकट्ठी होने से बचने के लिए धारा 144 लगी रहेगी। इसके साथ-साथ कोरोना जांच भी जारी रहेंगे। लगभग 75,000 जांच प्रतिदिन किए जाएंगे। फीवर क्लीनिक चलते रहेंगे, मोबाइल जांच दल भी कार्य करेगी। जांच का यह लाभ होगा कि यदि कोई संक्रमित है तो उसका तत्काल पता चल जाएगा। संक्रमित को घर में पृथक-वास में, मेडिकल किट देकर अथवा कोविड देखभाल केन्द्र में उसके रहने की व्यवस्था की जाएगी। इससे संक्रमण नहीं फैलेगा। कोविड देखभाल केन्द्र अभी बन्द नहीं होंगे।



Source link