MP Animal Ambulance: एमपी में पहली बार पशु एंबुलेंस की शुरुआत, 1962 डायल करते ही पहुंचेगी मेडिकल टीम

31
MP Animal Ambulance: एमपी में पहली बार पशु एंबुलेंस की शुरुआत, 1962 डायल करते ही पहुंचेगी मेडिकल टीम

MP Animal Ambulance: एमपी में पहली बार पशु एंबुलेंस की शुरुआत, 1962 डायल करते ही पहुंचेगी मेडिकल टीम

MP Animal Ambulance Launch: एमपी में आज से पशु एंबुलेंस की शुरुआत हो गई है। 1962 डायल करते ही आपके दरवाजे पर मेडिकल टीम पहुंच जाएगी। चलित अस्पताल में ही घर पर जानवरों का इलाज हो जाएगा।

 

भोपाल: मध्यप्रदेश (MP Latest News In Hindi) के इतिहास में पहली बार गौवंश के लिए 400 चलित अस्पताल दौड़ पड़े। कोई भी नागरिक अपने बीमार पशुओं के इलाज के लिए 1962 डायल करके अपने घर में एंबुलेंस बुलवा सकेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राजधानी भोपाल में गौ रक्षा संकल्प सम्मेलन के दौरान प्रदेश के सभी विकासखंडों के लिए 400 पशु एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गौवंश के वध पर प्रतिबंध लगाने का काम मध्यप्रदेश की धरती पर हमने किया है। अगर कोई गौ हत्या का पाप करता है तो उसके लिए सात साल की सजा का प्रावधान किया है। मध्यप्रदेश सरकार ने ऐसा कानून बनाया है कि गौ परिवहन के मामले में भी दोष सिद्ध होने पर कारावास की सजा दी जाती है।

बीमार पशुओं के पास जाएगा अस्पताल

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां गौमाता बीमार होगी चलता हुआ अस्पताल खुद वहां पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यह 400 एंबुलेंस पूरे प्रदेश में घूमेंगी। हर एक ब्लॉक में एक एंबुलेंस रहेगी। किसी गौशाला, किसा, गौपालक के घर की मांग पर तत्काल एंबुलेंस वहां पहुंच जाएगी और गाय का इलाज करेगी।

गौवंश परिवहन का नियम बनाया

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगर कोई ईमानदारी से गाय खरीदकर लाया और वह दूसरे स्थान पर ले जाना चाहता है तो उसके लिए भी हमारी सरकार ने योजना बनाई है। जो किसान प्राकृतिक खेती करते हैं। उनको गौ पालन के लिए ₹900 प्रतिमाह दिए जाएंगे ताकि वह गाय रख सके और गाय का पालन कर सकें। हम 22 हजार किसानों को इसी महीने में ₹900 की किस्त जारी कर रहे हैं।

गौवंश की होगी गणना

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में गौ वंश की गणना करवाई जाएगी। ताकि गौवंश की संख्या का पता चल सके। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गौशालाओं के प्रबंधन और गौशाला से संबंधित समस्याओं के लिए हर जिले में एक अधिकारी होगा। अपर कलेक्टर स्तर का एक अधिकारी जिले की गौशालाओं के प्रबंधन और समस्याओं के समाधान के लिए अलग से नियुक्त कर दिया जाएगा। ताकि हमारे गौ सेवक संवाद और संपर्क करना चाहे तो उनसे संपर्क करें। उनका नंबर भी जारी कर दिया जाएगा।

2018 के चुनावों में की थी घोषणा

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पशु एंबुलेंस चलाने की घोषणा की थी। अब जबकि वर्ष 2023 के विधानसभा पास आ गए हैं, जब यह एंबुलेंस जमीन पर उतरी हैं।
रिपोर्ट- दीपक राय
इसे भी पढ़ें
MP Top 10 News: जबलपुर में प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा के लिए अनुमति नहीं, MP के 23 स्टूडेंट मणिपुर से लौटे

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News