MP 12th Board Result Update : जानें, एमपी में कब आएगा 12वीं का रिजल्ट, फॉर्म्युला अभी तय नहीं

420

MP 12th Board Result Update : जानें, एमपी में कब आएगा 12वीं का रिजल्ट, फॉर्म्युला अभी तय नहीं

हाइलाइट्स:

  • एमपी में 12वीं के रिजल्ट को लेकर अभी कोई फैसला नहीं
  • बुधवाई को हुई मीटिंग में कई मुद्दों पर हुई है चर्चा
  • सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई के फॉर्म्युले पर रिजल्ट तैयार करने की कोशिश
  • 28 जून को रिजल्ट को लेकर है अहम बैठक

भोपाल
एमपी में 12वीं (MP 12th Board Result News Update) के नतीजे आने में अभी और देर हो सकता है। सीबीएसई की तरफ एमपी में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अभी तक रिजल्ट का फॉर्म्युला (12th Board Result Formula) तय नहीं किया है। अधिकारियों के सामने समस्या है कि वह कैसे फॉर्म्युला तय करें। अगर पिछले तीन साल के आधार पर मूल्यांकन करते हैं तो कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए दिक्कत है क्योंकि दसवीं में कॉमर्स विषय नहीं है। ऐसे में अधिकारियों के सामने समस्या है कि 12वीं के परिणाम कैसे तय करें।

सूत्रों ने बताया कि बुधवार की मीटिंग में यह मुद्दा उठाया गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मीटिंग में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी, लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ है। 28 जून को अंतिम फैसला इस पर लिया जाएगा। यह समस्या सभी के सामने है। उन्होंने कहा कि अभी फॉर्म्युले को लेकर कोई आइडिया नहीं है। आखिर सरकार कैसे 12वीं की मार्किंग स्कीम तैयार करती है।

जेपी नड्डा ने कमलनाथ की ‘मिशन कमीशन’ सरकार पर साधा निशाना, ‘मेरा भारत बदनाम’ को बताया कांग्रेस की मानसिकता
शिक्षकों को यह लग रहा है कि इस फॉर्म्युले पर रिजल्ट आने में देर लग सकता है। टीचर्स को भी लग रहा है कि 10वीं कॉमर्स की पढ़ाई नहीं हुई है। ऐसे में तीन साल के आधार पर रिजल्ट कैसे तैयार करेंगे। हालांकि कुछ शिक्षकों का कहना है कि जब हम रिजल्ट तैयार कर रहे हैं तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। छात्रों के सामने 10वीं की परीक्षा के बाद वैकल्पिक विषय का ऑप्शन होता है। ऐसे में सभी छात्र एक ही प्रक्रिया से दसवीं की परीक्षा देते हैं।

CBSE 10th Result 2021: कब तक आएगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा कब?

शिक्षकों ने यह भी कहा कि रिजल्ट में अब ज्यादा विलंब न हो। वर्तमान शैक्षणिक सत्र में पहले से ही बहुत देर हो गई है। अभी संकट की स्थिति है, छात्र अब मिशन कॉलेज की तैयारी में लगे हैं। अगर इसमें देर होती है तो छात्रों को आगे चलकर और परेशानी होगी।

CBSE 12th Marks Criteria 2021: सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- कैसे बनेगा 12वीं का रिजल्ट, समझिए फॉर्मूला

गौरतलब है कि पिछले महीने कोरोना की वजह से राज्य सरकार ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि कोरोना के इस दौर में छात्रों के ऊपर मानसिक दबाव देने की जरूरत नहीं है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News