Mother Dairy Price Hike: बढ़ गया मदर डेयरी के दूध का भाव, जानिए नई कीमतें

99

Mother Dairy Price Hike: बढ़ गया मदर डेयरी के दूध का भाव, जानिए नई कीमतें

नई दिल्ली: अमूल के बाद अब मदर डेयरी (Mother Dairy) का दूध भी महंगा हो गया है। अब ग्राहकों को मदर डेयरी का दूध खरीदने के लिए बढ़ी हुई कीमत (Mother Dairy Milk New Price) चुकानी होगी। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में दो रुपये की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। यह बढ़ी हुई कीमत रविवार से ही प्रभावी हो जाएगी। डेयरी ने बताया कि लागत में इजाफा होने के चलते दूध की कीमतों को बढ़ाया जा रहा है। मदर डेयरी ने अमूल (Amul Milk Prices) और पराग मिल्क फूड (Parag Milk Foods) द्वारा कीमतों में वृद्धि के कुछ दिन बाद दाम बढ़ाने का यह फैसला लिया है। अमूल और पराग मिल्क फूड्स ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है।

ये हैं नई कीमतें
मदर डेयरी के एक किलो टोकन दूध की कीमत दिल्ली-एनसीआर में 46 रुपये हो गई है, यह पहले 44 रुपये थी। इसी तरह एक किलो पैक के लिए फुल क्रीम दूध की कीमत 57 रुपये से बढ़कर 59 रुपये, टोंड दूध की कीमत 47 से बढ़कर 49 रुपये, डबल टोंड दूध की कीमत 41 रुपये से बढ़कर 43 रुपये और गाय के दूध की कीमत 49 रुपये से बढ़कर 51 रुपये हो गई है। वहीं, आधा लीटर सुपर-टी दूध की कीमत 26 रुपये से बढ़कर 27 रुपये हो गई है।

Mother Dairy Milk Price Hike

navbharat times -Gowardhan milk price hike: अमूल के बाद गोवर्धन का दूध भी हुआ महंगा, मदर डेयरी ने भी दिया कीमत बढ़ाने का संकेत
इन शहरों में बढ़ेंगी कीमतें
मदर डेयरी ने बताया कि दिल्ली के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड में भी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी। साथ ही अन्य स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी। डेयरी ने बताया कि किसानों को भुगतान बढ़ाने के साथ-साथ तेल और पैकेजिंग मैटेरियल की लागत बढ़ने के कारण कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। कंपनी ने बताया कि जुलाई 2021 के बाद से अब तक किसानों को दी जाने वाली राशि 8-9 फीसदी तक बढ़ चुकी है, लेकिन इसका सिर्फ 4 फीसदी हिस्सा ही उपभोक्ताओं को वहन करना होगा।

अमूल ने एक मार्च से बढ़ा दिए दाम
इससे पहले अमूल (Amul) और गोवर्धन ने एक मार्च से दूध के दाम बढ़ाए थे। देश की प्रमुख एफएमसीजी डेयरी कंपनी पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड (Parag Milk Foods Ltd) ने गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस बढ़ोतरी के बाद गोवर्धन गोल्ड मिल्क (Gowardhan Gold) की कीमत 48 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हो गई है। इसी तरह गोवर्धन फ्रेश (Gowardhan fresh) की कीमत 46 रुपये से 48 रुपये पहुंच गई है।

अमूल ब्रांड का संचालन करने वाली सहकारी कंपनी गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने एक बयान में कहा था कि बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढ़ने से उसके लिए कीमत बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था।

यूक्रेन-रूस वार का असर, रॉकेट की रफ्तार से घट-बढ़ रही सोने की कीमत, जानें क्यों

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News