‘मोदी रोजगार दो’ Campaign नौजवानों की मांग क्या है ?

559
मोदी रोजगार
मोदी रोजगार

देश के नौजवानों की तरफ से सरकार का ध्यान रोजगार की तरफ दिलाने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें बड़े स्तर पर ‘मोदी रोजगार दो’  और #modi_job_do का प्रयोग बहुत बड़े स्तर पर किया जा रहा है. यह अभियान Online चलाया जा रहा है. जिसका उद्देश्य ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर इन मुद्दों को ट्रैंड़ में लाकर सरकार पर युवाओं की तरफ ध्यान देनें का दबाव बनाया जा सकें.

कोरोना काल में देश में बड़ी संख्या में लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है. युवाओं की मांग है कि सरकार की तरफ से नए पदों का सृज्जन कम कर दिया गया है. पहले के मुकाबले सरकारी नौकरियाँ बहुत कम हो गई है. इसके साथ ही जो नौकरियाँ बची हैं, वो भी समय पर पेपर ना होनें, धाँधली होने या फिर नौकरी मिलने के बाद में ज्वाईन करवाने में सरकार की तरफ से की जा रही अनावश्यक देरी की वजह से युवाओं का भविष्य गढ्ढें में जाता जा रहा है.

download 8 -
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इन्हीं कुछ मांगों के लिए युवाओं द्वारा सरकार पर दबाव बनाने की कोशिस की जा रही है. आपको बता दें सरकार ने रेलवे की NTPC और डी- ग्रुप की नौकरियाँ 2018 की पहली छहमाही में निकाली थी. जिसके लिए ऐसे ही एक अभियान द्वारा सरकार पर दबाव बनाया गया तब दिसंबर, 2019 से एनटीपीसी रेलवे के पेपर शुरू हुए हैं. इसके बाद मुख्य परीक्षा , इंटरव्यू , मैडिकल पता नहीं फिर कब जाकर वो ज्वाइंन कर पाएंगें. डी ग्रुप की बात करें, तो अभी पेपर शुरू ही नहीं हुए है. लगभग 2 साल का समय हो गया है.

1613990710 modi rojgar do -
मोदी रोजगार दो

SSC की तरफ से होने वाली भर्तियों के लिए भी लगातार सवाल उठते रहें हैं. कभी धाँधली के आरोप लग रहे हैं, कभी रिजल्ट आने में देरी लग रही है. उसके कारण नौकरी के इंतजार में सालों मेहनत करने वालों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है.

यह भी पढ़ें: भारत में महिलाओं के क़ानूनी अधिकार क्या हैं?

ट्विटर पर युजर द्वारा सरकार से पूछा जा रहा है कि हर साल 2 करोड़ रोजगार कहाँ हैं ? इसके साथ ही देश मीम भी बनाए जा रहे हैं. ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि क्या युवाओं को उनका हम मिल पाएगा या नहीं.