Mentha Oil Rate Mentha Oil Price : मेंथा ऑयल में इन दिनों इनवेस्टमेंट है मुनाफे का सौदा, जानें- आज का Mint Oil Price

169

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price : मेंथा ऑयल में इन दिनों इनवेस्टमेंट है मुनाफे का सौदा, जानें- आज का Mint Oil Price

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि सितंबर महीने में Mint Oil Rate प्रति किलोग्राम 1300-1400 रुपए तक जा सकता है, जिसके बाद निवेशकों ने स्टॉक होल्ड करना शुरू कर दिया है

लखनऊ. Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- मेंथा ऑयल का सबसे ज्यादा उत्पादन उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में होता है, जबकि चंदौसी मेंथा ऑयल का बड़ा ट्रेडिंग हब है। Mentha Oil कमोडिटी में निवेशक हर दिन बड़ी संख्या में इनवेस्टमेंट करते हैं। घरेलू और विदेशी बाजारों में मेंथा ऑयल की डिमांड बढ़ने से Mentha Oil Rate तेजी से ऊपर चढ़ने लगे हैं। कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि सितंबर महीने में Mint Oil Price प्रति किलोग्राम 1300-1400 रुपए तक जा सकता है। Mentha Oil Price बढ़ने की संभावना को देखते हुए निवेशकों ने Mint Oil स्टॉक को होल्ड करना शुरू कर दिया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) में सोमवार 06 सितंबर को Mint Oil Rate प्रति किलोग्राम 960 रुपए के आसपास है।

ओरलकेयर, फार्मा और कनफेक्शनरी में मेंथा ऑयल की डिमांड बढ़ने लगी है जिसके चलते घरेलू औेर विदेशी बाजारों में Mentha Oil Rate तेजी से ऊपर चढ़ने लगे हैं। Mentha Oil के कम उत्पादन के चलते भी Mentha Oil Rate में इजाफा हो रहा है। एक सितंबर को वायदा बाजार में Mint Oil Price प्रति किलोग्राम 932 रुपये, 02 सितंबर को 946.70 रुपए प्रति किलोग्राम था जो 03 सितम्बर को ही 958 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया।

जापानी पुदीना भी कहा जाता है मेंथा
मेंथा को जापानी पुदीना भी कहा जाता है। भारत मेंथा तेल और इसके डेरिवेटिव का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत हर साल करीब 20 हजार टन मेंथा ऑयल और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स अमेरिका, चीन, यूरोप और साउथ अमेरिका में एक्सपोर्ट होता है। मेंथा तेल और इसके डेरिवेटिव का व्यापक रूप से फार्मास्यूटिकल, परफ्यूमरी और फ्लेवरिंग उद्योग में उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें : 1400 रुपए तक जा सकता है मेंथा ऑयल का भाव






Show More











उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News