जब सदन में पेशेवर हमलावरों की तरह भिड़ गए दो नेता

203

संसद या विधानसभा में नारेबाज़ी-विरोध प्रदर्शन आम हो चुके हैं. लेकिन कई बार नौबत मारपीट तक भी आ जाती है. दुनिया के कई देशों में इस प्रकार की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. भारत में तो ये नजारा बहुत आम है, संसद में कुर्सी टेबल तक तोड़ दिए गए हैं. लेकिन हाल ही में यूरोप और एशिया के बीच बसे देश जॉर्जिया में एक मिलता-जुलता वाकया देखने को मिला. यहां पर सदन में विपक्षी पार्टियों के नेता आपस में भिड़ गए. शुरुआत में तो वे बात कर रहे थे, लेकिन अचानक से बहस इतनी ज़्यादा बढ़ गयी कि वे हमलावर हो गए. नौबत लात-घूंसे और खून-खराबे तक आ गई थी. फौरन आसपास मौजूद अन्य नेताओं ने मामला सुलझाया. दोनों ही नेताओं को इस मारपीट में चोटें आई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह मामला जुग्दिदी शहर के सदन से जुड़ा हुआ है.

सोमवार 19 मार्च को सदन में चर्चा हो रही थी. सभी नेता अपनी-अपनी जगह पर बैठे थे. उसी दौरान विपक्षी दल के नेता डेविड शीला और बार्टलोम शीला भी वहां थे. दोनों नेता आपस में बात कर रहे थे. सदन में नए पॉलिटिकल फैक्शन (राजनीति के लिए पार्टी या संघ) लाया जाए या नहीं. इस पर उनके बीच बहस इतनी तेज हुई कि वे हाथापाई पर उतर आए.

2403 fight 1 -

घटना का वीडियो रशिया टीवी ने जारी किया है. 51 सेकेंड्स की इस क्लिप में सदन में सदस्य बैठे नज़र आ रहे थे. अगल-बगल बैठे दो सदस्य बातचीत कर रहे थे. अचानक उन्हीं में से एक आक्रामक हो गया और दूसरे पर हमला कर बैठा. आसपास अन्य सदस्य यह नज़ारा देख हैरान रह गए. फौरन उन्होंने बीच-बचाव किया और हालात को काबू किया.

दोनों ही नेताओं को मारपीट के दौरान चोटे आईं. एक के नाक और हाथ से खून निकलने लगा, जबकि दूसरे के सिर के पीछे मामूली चोटें आई हैं. दोनों नेताओं को समझाने के बाद डॉक्टर बुलाया गया, जिसने उनकी मरहम-पट्टी की.