विष्णु पुराण के अनुसार धन प्राप्ति के उपाय

3025
विष्णु भगवान
विष्णु भगवान

भारत में प्राचीन साहित्य में पुराणों का विशेष महत्व है. पुराण संख्या में 18 हैं. जिनमें विष्णु पुराण बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें अन्य विषयों के साथ साथ भूगोल, ज्योतिष , कर्मकाण्ड , राजवंश और श्री कृष्ण के चरित्र आदि कई प्रसंगों का बहुत अनूठा और खुबशुरत वर्णन किया गया है.

lord vishnu laxmi sheshnag -
भगवान विष्णु

हिंदू धर्म में अनेंक व्रत किए जाते हैं. जिनमें एकादशी व्रत का अपना विशेष महत्व है. इसमें देवउठनी एकादशी का अपना विशेष स्थान है. प्रत्येक वर्ष यह कार्तिक मास के शुक्लपद पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान श्रीहरि चतुर्मास की लंबी निंद्रा से जागते हैं. यहीं कारण है कि भगवान विष्णु की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है. अगर आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ये उपाय करेगें तो भगवान विष्णु भगवान प्रसन्न होगें तथा आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.

OIP 1 7 -
Money

सुबह नहाने के बाद भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु का आह्वान करना चाहिए. उसकी पूजा करनी चाहिए. गुरू धन का कारक माना जाता है. भगवान विष्णु प्रसन्न होगें तो धन की कभी कमी नहीं होगी. इसके अलावा पीले रंग भगवान विष्णु को बहुत पसंद है. यह रंग बहुत शुभ होता है. पीले रंग के वस्त्र पहने तथा साथ ही हल्दी से तिलक भी करें. साथ ही केले के पेड़ की पूजा करने के अलावा शाम के समय इसके पेड़ के नीचे दीपक जलाकर भगवान विष्णु को प्रसन्न किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भगवान की पूजा करना चाहिए या नहीं?

जरूरतमंद लोगों को पीले रंग की वस्तुएं दान करें. इसके साथ ही जानवरों को भोजन खिलाएं. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे तथा आपके ऊपर भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी रहेगी. अगर आप ये उपाय करते हैं, तो आपके जीवन में भगवान विष्णु की कृपा से कभी धन की कमी नहीं होगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें