Mamman Khan Nuh: नूंह हिंसा में विधायक मामन खान से पूछताछ आज, पाकिस्तान का ऐंगल भी खंगालेगी जांच टीम

1
Mamman Khan Nuh:  नूंह हिंसा में विधायक मामन खान से पूछताछ आज, पाकिस्तान का ऐंगल भी खंगालेगी जांच टीम

Mamman Khan Nuh: नूंह हिंसा में विधायक मामन खान से पूछताछ आज, पाकिस्तान का ऐंगल भी खंगालेगी जांच टीम

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि नूंह हिंसा में कांग्रेस विधायक मामन खान के साथ 30 अगस्त को पूछताछ की जाएगी। मामन को यह नोटिस उनके उस विडियो के लिए दिया गया है, जिसमें उन्होंने नासिर-जुनैद हत्याकांड के आरोपी मोनू मानेसर के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। मामन खान ने यह टिप्पणी विधानसभा के भीतर ही बजट सत्र के दौरान की थी। उस समय सदन की कार्यवाही से उनके शब्दों को डिलीट करवा दिया गया था। लेकिन नूंह हिंसा के बाद उनका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। मंगलवार को विधानसभा की प्रेस गैलरी में मीडिया से बातचीत के दौरान विज ने कहा कि नूंह हिंसा में जिस तरह से पाकिस्तान में सभी विडियो दिखाए गए, उस मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

सीएम ने कहा कि अभी तक पकड़े गए लोगों से हुई पूछताछ में यह सामने आया है कि यह सारा काम कांग्रेस का किया होगा। विज ने आरोप लगाया कि जो लोग पकड़े गए हैं, उनके कांग्रेस के साथ कनेक्शन हैं। नूंह में तोडफ़ोड़ करने वाले भी कांग्रेस के वर्कर हैं।

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और यूपी संग कॉर्डिनेशन, चप्पे-चप्पे पर नजर… जानें कैसे शांति से निपटी नूंह यात्रा

लाइव कॉन्टेक्ट में रहे मामन खान

अनिल विज ने कहा कि अभी इस बात की जांच चल रही है कि नूंह में जहां-जहां हिंसा हुई, मामन खान 28, 29 और 30 जुलाई को उनमें से किस-किस जगह गए थे। नूंह में हिंसा 31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुई थी। गृह मंत्री ने कहा कि मामन खान जहां-जहां गए, वहां-वहां हिंसा हुई। उनकी मानें तो मामन खान वहां के लोगों के साथ लाइव कांटेक्ट में रहे। एक सवाल पर विज ने कहा कि पुलिस जांच में काफी चीजें सामने आ रही हैं। इस मामले की निष्पक्ष जांच की जा रही है ओर हम लोगों के सामने लाएंगे कि नूंह हिंसा का असली मास्टर माइंड कौन था।
navbharat times -दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के किनारे खुले ढाबे तो ट्रक चालकों के लिए बना पार्किंग का अड्डा, हादसे को दे रहे न्योता

मोनू मानेसर से भी होगी पूछताछ

विज ने कहा कि उपद्रवियों द्वारा साइबर थाने पर की गई तोडफ़ोड़ से हुए नुकसान का भी आकलन कर रहे हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि क्या-क्या रिकार्ड बचा है और क्या-क्या मिस हुआ है। मोनू मानेसर से जुड़े सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है। अगर उसने कुछ गलत किया है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। विज ने कहा कि हरियाणा पुलिस भी नूंह मामले को लेकर मोनू मानेसर से पूछताछ करेगी।

पाकिस्तान एंगल पर भी जांच की जा रही है

पाकिस्तान के एंगल के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले में जितना हमारी पुलिस जांच कर सकती है वो जांच की जाएगी। इसके अलावा, केन्द्रीय एजेंसियां सहयोग करेंगी। नूंह में 500 मकान तोड़ने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैंने कोई समर्थन नहीं किया।

कश्मीर में आतंक के लिए जुटाया धन, युवाओं को भड़काया… जानें कौन है ‘आजादी चाचा’ जिसे SIA ने किया अरेस्ट

इस्लामिक स्टेट की नूंह मामले में एंट्री होने के संबंध में उन्होंने कहा कि नूंह की घटना के मामले में इस एंगल से भी जांच की जा रही है, कि जिस प्रकार से पाकिस्तान से ये सारे वीडियो दिखाए गए। आईएसआईएस की मैगजीन वॉयस आफ खुरासान में धमकी देने के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस प्रकार की बातें करते रहते हैं और इसी से इनका अस्तित्व बनता है और बेवजह और बेमतलब लोगों को दिखाने के लिए ये किया गया है।

नूंह साइबर थाने के रिकार्ड की इनवेंटरी बना रही पुलिस

नूंह में साइबर थाने के रिकार्ड को गायब करने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रिकार्ड को डैमेज किया गया है और इस बारे में सारी इंन्वेंटरी बन रही है कि क्या-क्या डैमेज हुआ और क्या-क्या बचा है। उन्होंने कहा कि नूंह में वर्ष 2005-06 से पहले भी सात से आठ बार हिंसा हो चुकी है और ऐसी घटनाएं हुई है, जब भूपेन्द्र सिंह हुडडा मुख्यमंत्री हुआ करते थे। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं का इन्होंने (कांग्रेस) आजतक जवाब नहीं दिया, कि वहां पर हिंसक घटनाएं क्यों हुई हैं। उन्होंने कहा कि ये लोगों का राजनीतिक खेल है, वहां पर उनकी राजनीति ऐसे ही चलती है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News