Mahashivratri पर भीलवाड़ा के हरणी महादेव मंदिर में नवाचार, अब मंदिर में चढ़ावे का पैसा सीधे भगवान तक पहुंच रहा

47
Mahashivratri पर भीलवाड़ा के हरणी महादेव मंदिर में नवाचार, अब मंदिर में चढ़ावे का पैसा सीधे भगवान तक पहुंच रहा

Mahashivratri पर भीलवाड़ा के हरणी महादेव मंदिर में नवाचार, अब मंदिर में चढ़ावे का पैसा सीधे भगवान तक पहुंच रहा


Mahashivratri 2023: भीलवाड़ा के हरणी महादेव मंदिर में भक्तों को चढ़ावे के पैसे नकद में चढ़ाने की बाध्यता खत्म। मंदिर प्रशासन ने दानपात्रों पर चिपकाए क्यूआर कोड। अब मंदिर में भक्तों के चढ़ाए गए चढ़ावे के पैसे क्यूआर कोड के जरिए सीधे ट्रस्ट के बैंक खाते में हो रहे जमा।

 

हाइलाइट्स

  • प्रदेशभर में महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में पूजा अर्चना का दौर जारी
  • मंदिरों में भक्तों का तांता लगा, लेकिन चढ़ावे के कतारों की जगह नई टेक्नोलॉजी ने ली
  • भीलवाड़ा शहर के प्रमुख शिवालय हरणी महादेव मंदिर में अब डिजिटल ट्रांजैक्शन से चढ़ावा
भीलवाड़ा: प्रदेशभर में महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में पूजा अर्चना का दौर जारी है। हमेशा की तरह मंदिरों में भक्तों का तांता लगा है। लेकिन कुछ अलग है तो वो चढ़ावे के लिए कतारों की जगह नई टेक्नोलॉजी है। जी हां, राजस्थान के भीलवाड़ा शहर के प्रमुख शिवालय हरणी महादेव मंदिर में अब भक्त डिजिटल ट्रांजैक्शन से चढ़ावा चढ़ा रहे हैं। हो सकता है राजस्थान का यह पहला मंदिर हो या भगवान को चढ़ावा डिजिटल ट्रांजैक्शन के माध्यम से चढ़ाया जा रहा हो। महाशिवरात्रि से पहले इस मंदिर में सभी दान पात्रों पर क्यूआर कोड लगा दिए गए हैं। इससे ऑनलाइन चढ़ावा भगवान को चढ़ाना संभव हो गया है। यह चढ़ावा सीधा हरणी महादेव मंदिर ट्रस्ट के बैंक खाते में चला जाता है।

चढ़ावा सीधे मंदिर ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में

हनी महादेव मंदिर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष महादेव जाट ने बताया कि डिजिटल ट्रांजैक्शन की भगवान शंकर के भक्तों की मांग पर हमने यह शुरुआत की है। हमें भक्त कहते हैं कि हम कई बार चढ़ावा भूल जाते हैं। नगद नहीं ला पाते हैं। वह हमें हमेशा कहते थे कि यह डिजिटल ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू करो। अब भक्तों की सुविधा के लिए हमने यह डिजिटल ट्रांजैक्शन शुरू किया है। इससे भक्तों की ओर से चढ़ाया गया चढ़ावा सीधे मंदिर ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में जाने लगा है।

Mahashivratri 2023 पर यहां लगेगा भक्तों का तांता, राजस्थान के इस अनूठे Muchkandeshwar Mahadev मंदिर में गूंजेंगे जयकारे

ऑनलाइन ट्रांसफर, भगवान के पास पैसे

मंदिर में आने वाले भक्तों का भी कहना है कि जब हम नगद राशि नहीं लाते हैं। डिजिटल ट्रांजैक्शन के माध्यम से सीधा चढ़ावा चढ़ा देते हैं। जो मंदिर ट्रस्ट के अकाउंट में चला जाता है। ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। जिससे डायरेक्ट भगवान के पास पैसे जा सकते हैं।
रिपोर्ट- प्रमोद तिवारी

Mahashivratri 2023 पर अजमेर में शिवालयों में गूंजे हर हर महादेव के जयकारे, देखें भक्तों का उत्साह

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News