Maharashtra Politics: नवाब मलिक का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन! 1993 बम धमाकों में शामिल आरोपियों से खरीदी तीन एकड़ जमीन, इसी मामले में हो रही पूछताछ?

117

Maharashtra Politics: नवाब मलिक का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन! 1993 बम धमाकों में शामिल आरोपियों से खरीदी तीन एकड़ जमीन, इसी मामले में हो रही पूछताछ?

मुंबई: महाराष्ट्र के कैबिनेट मिनिस्टर नवाब मलिक(Nawab Malik) से फ़िलहाल ईडी(ED) कार्यालय में पूछताछ की जा रही है। सूत्रों की माने तो नवाब मलिक से कुर्ला की उस जमीन के संदर्भ में पूछताछ की जा रही है। जिसे उन्होंने कई साल पहले कौड़ियों के दाम खरीदा था। यह आरोप पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस(Devendra Fadnavis) ने मलिक पर लगाया था। कुछ महीने पहले देवेंद्र फडणवीस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में मलिक पर गंभीर आरोप लगते हुए कहा था कि मलिक परिवार ने इस जमीन की कीमत को साढे तीन करोड़ रुपए दिखाया। ताकि स्टैम्प ड्यूटी कम भरनी पड़े। जब इसका पेमेंट करने की बात आई तब इसकी कीमत 25 रुपये प्रति स्क्वायर फुट की दर से बताई गई लेकिन पेमेंट 15 रुपये प्रति स्क्वायर फीट के रेट से किया गया। मलिक पर आरोप है कि उन्होंने यह जमीन अंडरवर्ल्ड के लोगों से खरीदी थी।

अंडरवर्ल्ड और नवाब मलिक
देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक और अंडरवर्ल्ड का कनेक्शन काफी पुराना है और इसके दो किरदार हैं। उन्होंने कहा कि इसमें से पहला किरदार है सरदार शाह वली खान जो 1993 बम धमाकों का आरोपी है। वो फिलहाल उम्रकैद की सजा काट रहा है। सरदार पर यह आरोप था कि उसने टाइगर मेमन के कहने पर बीएमसी की इमारत और अन्य जगहों पर बम रखने के लिए रेकी की थी। इसके अलावा अल हुसैनी बिल्डिंग में जहां टाइगर मेमन रहता था। वहां कार में भी विस्फोटक भरने का काम इसी सरदार नाम के व्यक्ति ने किया था।

कहानी का दूसरा का किरदार है ‘मोहम्मद सलीम पटेल’ सलीम पटेल अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का आदमी है। वह दाऊद की बहन हसीना पारकर का बॉडीगार्ड और ड्राइवर भी था। फडणवीस ने कहा कि जब हसीना को गिरफ्तार किया गया था। तब पटेल को भी मुंबई पुलिस ने पकड़ा था। इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक हसीना के नाम पर मुंबई में संपत्ति जमा होती थी और यह सब सलीम पटेल के नाम पर लिस्ट होती थी। यानी पावर ऑफ अटॉर्नी सलीम पटेल के नाम होती थी।

टाडा के आरोपियों की जमीन
फडणवीस ने आरोप लगाया था कि नवाब मलिक ने 1993 बम धमाकों के दो आरोपियों से कुर्ला इलाके में तकरीबन तीन एकड़ जमीन को खरीदा था। फडणवीस ने बताया कि कहा यह जमीन कौड़ियों के दाम पर नवाब मलिक द्वारा खरीदी गई थी। उन्होंने कहा कि उस समय इन दोनों आरोपियों पर टाडा के तहत मुकदमा चल रहा था। टाडा के आरोपियों के जमीन को सरकार अपने कब्जे में लेती है, ऐसा कानून उस समय था। लिहाजा सवाल यह भी उठता है कि क्या नवाब मलिक ने इस जमीन को सरकारी कब्जे में जाने से बचाने के लिए खरीदा था?

नवाब मलिक पर आरोप
फडणवीस से पूछा कि क्या नवाब मलिक को यह नहीं पता था कि सलीम पटेल कौन है? आखिर उन्होंने मुंबई में बम धमाकों को अंजाम देने वाले आरोपियों से जमीन क्यों खरीदी? उस दौरान सलीम पटेल और सरदार पर टाडा लगा हुआ था। इस कानून के तहत गिरफ्तार लोगों की संपत्तियों को सरकार अपने कब्जे में लेती थी। ऐसे में सवाल यह भी है कि क्या नवाब मलिक ने इन आरोपियों की संपत्ति को जब्त होने से बचाने के लिए यह जमीन खरीदी थी। नवाब मलिक की इस कारगुजारी से उनका सीधा संबंध अंडरवर्ल्ड से स्थापित होता है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News