Maharashtra Day: महाराष्ट्र स्थापना की वो ‘स्वर्ण मुद्रा’ कहां है? जानिए छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से कनेक्‍शन

4
Maharashtra Day: महाराष्ट्र स्थापना की वो ‘स्वर्ण मुद्रा’ कहां है? जानिए छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से कनेक्‍शन

Maharashtra Day: महाराष्ट्र स्थापना की वो ‘स्वर्ण मुद्रा’ कहां है? जानिए छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से कनेक्‍शन

नागपुर: एक मई 1960 महाराष्ट्र में सभी के लिए खुशी का दिन है। इस दिन महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई और भारत के मानचित्र पर स्वतंत्र रूप से ‘महाराष्ट्र’ राज्य अस्तित्व में आया। 30 अप्रैल 1960 को मध्य रात्रि 12 बजे भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने महाराष्ट्र राज्य का नक्शा प्रकाशित क‍िया और महाराष्ट्र राज्य के गठन की घोषणा की। पंडितजी ने महाराष्ट्र की बांगडोर यशवंतराव चव्हाण को सौंपकर नए महाराष्ट्र का नेतृत्व सौंपा था। इस शुभ घड़ी को महाराष्ट्र वासियों के लिए यादगार बनाने के मकसद से ‘महाराष्ट्र राज्य स्थापना महोत्सव मुद्रा’ का प्रकाशन किया गया है।1 मई, 1960 को स्थापना दिवस के उद्घाटन समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों को महाराष्ट्र राज्य फाउंडेशन महोत्सव सिक्का उपहार में दिया गया था। साथ ही यह मुद्रा बाद में महाराष्ट्र सरकार के सभी कर्मचारियों को वितरित की गई। यह मुद्रा सोने, चांदी, तांबे और निकल में ढाली गई थी। लेकिन आज महाराष्ट्र की स्थापना के 63वें वर्ष में उस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी ‘राजमुद्रा’ दुर्भाग्य से इतिहास बन गया है। समय बीतने और प्रगति की गति के साथ कई बार वित्तीय लाभ के लालच में कई लोगों ने इस शाही सिक्के को सुनार की भट्टी में पिघला दिया। अपने आभूषण बनाते समय बहुत से लोगों ने इसे खो दिया क्योंकि वे मुद्रा के महत्व को नहीं समझते थे।

किसके पास है मूल्यवान संपत्ति ?
चंद्रपुर के एक वरिष्ठ मुद्राशास्त्री और विद्वान अशोक सिंह ठाकुर ने इस अनमोल खजाने को अपने संग्रह में सहेज कर रखा है। 20 साल के लगातार संघर्ष के बाद उन्होंने आज तक इस दुर्लभ सिक्के को बचाने का संकल्प लिया है। आज तक उन्होंने 319 शाही टिकटों का संग्रह करके महाराष्ट्र की स्थापना की ऐतिहासिक विरासत को संरक्षित किया है।

ठाकुर के संग्रह में 319 सिक्के
अशोक सिंह ठाकुर बताते हैं क‍ि मेरे संग्रह में 20 साल पहले महाराष्ट्र राज्य स्थापना महोत्सव की चांदी की मुद्रा थी। जैसे-जैसे मुझे समय के साथ संदर्भ पुस्तकें और उनके बारे में जानकारी मिलती गई, मुझे प्रिंट के महत्व का एहसास हुआ और इसे अपने संग्रह में पाकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा था। तब मैंने अपने संग्रह में जोड़ने के लिए इस अनमोल खजाने की उत्सुकता से खोज की। आज मेरे संग्रह में 319 सिक्के हैं। यह मुद्रा सोने, चांदी और निकल से बनी होती है। लेकिन फिर भी मुझे इसमें सोने का सिक्का (सुवर्णा राजमुद्रा) नजर नहीं आता। लेकिन ठाकुर ने कहा कि सरकारी दस्तावेजों में इसका जिक्र है।

उत्सव कैसा है?

इस राजमुद्रा की सतह पर अशोक चक्र खुदा हुआ है और यह राजमुद्रा गोलाकार है। यह शाही मुद्रा ‘महाराष्ट्र राज्य स्थापना महोत्सव’ और वैशाख 11, 1882। 1 मई 1960 को भी आज ही का दिन है। सिक्के के नीचे ‘प्रतिपचंद्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्वा वंदिता’ और ‘महाराष्ट्रस्य राज्यस्य मुद्रा भद्राय राजते’ लिखा हुआ है। ये पंक्तियां छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से प्रेरित हैं। यह सिर्फ एक सिक्का नहीं, एक मुद्रा है, बल्कि एक अमूल्य खजाना है, जो हमें महाराष्ट्र की स्थापना के सुनहरे पलों की याद दिलाता है। मुद्राशास्त्री और सिक्का संग्राहक के रूप में ठाकुर ने राय व्यक्त की कि सरकार और नागरिकों को भी इसका संरक्षण करना चाहिए।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News