Lucknow Zila Panchayat: जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी का था लक्ष्य, चुनाव हार गईं दो बार की सांसद BJP प्रत्याशी रीना चौधरी

377

Lucknow Zila Panchayat: जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी का था लक्ष्य, चुनाव हार गईं दो बार की सांसद BJP प्रत्याशी रीना चौधरी

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में संपन्न हुए पंचायत चुनाव के नतीजे कई जगहों पर काफी चौंकाने वाले हैं। लखनऊ की मोहनलालगंज सीट से दो बार सांसद रह चुकीं और जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी रीना चौधरी को भी हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी ने मुकाबले में हरा दिया।

इस बार लखनऊ में जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट SC महिला के लिए आरक्षित थी। इसी मकसद से बीजेपी ने पूर्व सांसद रहीं रीना चौधरी को वार्ड नंबर 18 के जिला पंचायत का उम्मीदवार बनाया। उम्मीद थी कि रीना के जिला पंचायत चुनाव जीतने के बाद उन्हें अध्यक्ष बनाया जाएगा। लेकिन सपा समर्थित पलक रावत ने 2100 वोट के अंतर से उन्हें हरा दिया।

पढ़ें: लखनऊ जिला पंचायत की सभी 25 सीटों का रिजल्ट घोषित, कहां कौन जीता? देखें लिस्ट

वार्ड नंबर 18 से पलक रावत को 8834 वोट मिले। वहीं रीना चौधरी के हिस्से 6735 वोट आए। इसके साथ ही रीना चौधरी और बीजेपी के सपनों पर पानी फिर गया। लखनऊ में जिला पंचायत के 25 पद हैं। जीतने वाले प्रत्याशी मिलकर अपने में से एक जिला पंचायत अध्यक्ष को चुनते हैं। रीना चौधरी मोहनलालगंज सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर 1998-99 और 1999-2004 दो बार सांसद रह चुकी हैं।

पढ़ें:अयोध्या, काशी, मथुरा…2022 से पहले BJP को बड़ा झटका, जिला पंचायत चुनाव में मिली हार

पूर्वांचल, अवध और मध्य यूपी में सपा का दबदबा देखने को मिल रहा है। यहां तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और अयोध्या में भी बीजेपी को शिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं पश्चिम यूपी में भी बीजेपी अपनी जमीन खोती नजर आ रही है। अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी ने जाटों के बीच यहां अपनी पैठ बना ली है।

UP Panchayat Chunav: ‘जनता’ के हाथों हार गए ‘अमिताभ बच्चन’, जौनपुर में चर्चा का विषय

लखनऊ के जिला पंचायत वॉर्डों में कहां किसकी जीत

वार्ड-1 : शशिपाल
वार्ड-2 : अनीता
वार्ड-3 : अरुण
वार्ड-4 : महेश प्रसाद
वार्ड-5 : आशा वर्मा
वार्ड-6 : रेनू
वार्ड-7 : रामप्यारी
वार्ड-8 : संतोष कुमारी
वार्ड-9 : निहाल अहमद
वार्ड-10 : नीता रावत
वार्ड-11 : मोहम्मद युसुफ
वार्ड-12 : पारवती
वार्ड-13 : पन्ना लाल
वार्ड-14 : अजय जीतेंद्र कुमार
वार्ड-15 : पलक रावत
वार्ड-16 : कैप्टन यादव
वार्ड-17 : किरन सिंह
वार्ड-18 : विजय लक्ष्मी
वार्ड-19 : अमरेंद्र कुमार
वार्ड-20 : जितेंद्र कुमार
वार्ड-21 : अरुण कुमार
वार्ड-22 : सर्वेश कुमारी
वार्ड-23 : नीतू
वार्ड-24 : विजय बहादुर यादव
वार्ड-25 : आरती यादव

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News